Canada India News: खालिस्तान और खालिस्तानी आंतकवादियों के मुद्दे पर भारत और कनाडा के बीच पनपे विवाद के बीच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बुधवार को बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) के संचालक और उसके चार सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए जानकारी मुहैया कराने वाले के लिए नकद इनाम की घोषणा की है. खुफिया रिपोर्ट्स ने भारत से भागे हुए गैंगस्टर्स की संख्या भी जारी की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

10-10 लाख का इनाम घोषित
खालिस्तानी आतंकवादियों के ऊपर भारत सरकार लगातार कड़ा रूख अपनाई हुई है. इसी कड़ी में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने बुधवार को BKI के संचालक लखबीर सिंह संधू उर्फ लांडा और BKI के चार अन्य सदस्य और उसके चार साथियों की जानकारी देने वाले के लिए नकद इनाम की घोषणा की है. जांच एजेंसी ने लखबीर सिंह और हरविंदर सिंह की जानकारी देने वाले को 10-10 लाख की इनाम राशि और परमिंदर सिंह कैरा, सतनाम सिंह और यादविंदर सिंह की जानकारी मुहैया कराने वाले को 5-5 लाख रूपये की धनराशी देने की घोषणा की है. 


कौन है लखबीर सिंह लांडा
लखबीर सिंह लांडा कई मामलों में अपराधी है. वो पंजाब के तरन तारन जिले का रहने वाला है और फिलहाल जानकारियों के अनुसार कनाडा के अल्बर्टा में छिपा हो सकता है.  लखबीर सिंह लांडा पाकिस्तानी आतंकवादी हरविंदर सिंह का करीबी माना जाता है. उसपर साल 2011 में सबसे पहला मामला दर्ज किया गया था. लांडा के ऊपर करीब 18 संगीन अपराधों के मामलें दर्ज हैं. 


कनाडा में एक और आतंकवादी की मौत
इसके साथ ही आज आतंकवादी सुखदूल सिंह उर्फ सुक्खा दुन्नेके की कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई है. सुखदूल सिंह पंजाब के मोगा जिले का रहने वाला था. वो बंबीहा गिरोह से भी जुड़ा हुआ था. आरोपियों ने सुखदूल सिंह को करीब 15 गोलियां मारी हैं. सुखदूल पर भारत में सार आपराधिक मामलें दर्ज हैं. 


गोली मारकर हत्या
इसके साथ ही आज आतंकवादी सुखदूल सिंह उर्फ सुक्खा दुनिके की कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई है. सुखदूल सिंह पंजाब के मोगा जिले का रहने वाला था. वो बंबीहा गिरोह से भी जुड़ा हुआ था. आरोपियों ने सुखदूल सिंह को करीब 15 गोलियां मारी हैं. सुखदूल पर भारत में सार आपराधिक मामलें दर्ज हैं. 


कनाडा ने 8 गैंग्स्टर्स को दिया पनाह
सुखदूल सिंह दुनिके टारगेट किलिंग करने के लिए जाना जाता था. उसका संबंध मोस्ट वांटेड अर्श डल्ला गिरोह से था. बुधवार यानी 20 सितंबर 2023 को राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने अर्श डल्ला गैंग पर 10 लाख का इनाम रखा था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कनाडा में भारत से भागे हुए करीब 8 गैंग्स्टर्स रह रहे हैं.