IMD Alert: देश में एक ओर सियासती पारा चढ़ा चल रहा है, वहीं दिल्ली-हरियाणा समेत पूरे देश में होने वाले लोकसभा चुनाव के दौरान सूरज भी आसमान से आग बरसाने को तैयार दिख रहा है. चुनाव के दौरान वोटर्स को इस बार भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने हाल ही में गर्मी को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है. इसके मुताबिक अप्रैल से जून तक इस बार देश के ज्यादातर हिस्सों में जरूरत से अधिक गर्मी पड़ेगी. गर्मी के साथ लू का अटैक भी इस बार ज्यादा दिनों तक झेलना पड़ेगा. अप्रैल से जून के दौरान मैदानी इलाकों के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से अधिक लू चलने की भी संभावना जताई गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खिंच सकता है गर्मी का मौसम 
भारतीय मौसम विभाग ने पिछले साल के मुकाबले इस बार तेज गर्मी पड़ने और लू चलने की आशंका जताई है. बच्चों और बुजुर्गों को गर्मी में बाहर जाने में कई परेशानियां आती हैं. इस साल और बुरा हाल हो सकता है. गर्मी का सीजन लंबा भी हो सकता है.


 ये भी पढ़ें:  ... तो चौथी लाइन के नेता आएंगे और AAP का नेतृत्व करेंगे, सौरभ भारद्वाज ने BJP पर साधा निशाना


देश में इस बार 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में लोकसभा चुनाव होगा. ऐसे में चुनावों के दौरान लोगों को तेज गर्मी से बचाने के लिए मौसम विभाग ने चुनाव आयोग से एडवाइजरी शेयर की है. गर्मियों के इस सीजन में करीब 10 से 20 दिनों तक लू चलने की संभावना जारी की गई है .सबसे ज्यादा गर्मी गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, उत्तरी छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश में पड़ सकती है. यहां लू का सबसे बुरा असर देखने को मिल सकता है.


हिट इंडेक्स भी बता रहा मौसम विभाग 
मौसम विभाग वैज्ञानिक सोमा सेन के मुताबिक इस बार बाकी साल के मुकाबले काफी ज्यादा गर्मी पड़ने वाली है. इस साल गर्मियों को ज्यादा सीरियसली इसलिए भी लेना है, क्योंकि इसी दौरान आम चुनाव भी होने वाले हैं. भीषण गर्मी के बीच लोग वोट डालने जाएंगे. इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार हमने अपने एडवाइजरी में बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखते हुए बदलाव किए हैं. हम पहले 3 महीने का पूर्वानुमान जारी कर रहे हैं, उसके बाद 15 दिनों, फिर 7 और उसके बाद प्रेजेंट डे का पूर्वानुमान जारी कर रहे हैं. मैक्सिमम और मिनिमम टेंपरेचर के अलावा इस बार हम हिट इंडेक्स के बारे में भी बता रहे हैं और साथ ही हीट वेव के बारे में भी जानकारी सही तरीके से अपने बुलेटिन में डाल रहे हैं, ताकि लोग इसको गंभीरता से लें.


इस बार आठ दिन पड़ सकती है लू 
आईएमडी की तरफ से बताया गया है कि सामान्य तौर पर लू के 4 से 8 दिन रहते हैं. इस बार अप्रैल में 2 से 8 दिन लू का कहर रह सकता है. सामान्य तौर पर इस महीने में 1 से 3 दिन लू चलती है. अप्रैल के दौरान लू का सबसे ज्यादा प्रभाव गुजरात, महाराष्ट्र, नार्थ कर्नाटक, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश पर रहेगा.


इलेक्शन स्टाफ को हिदायत 
आईएमडी ने आम चुनावों को लेकर कहा है कि इस दौरान आम लोग वोट देने बाहर जाएंगे. वोटरों के साथ इलेक्शन स्टाफ को भी लू के चलते स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं आ सकती हैं. यह एडवाइजरी सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए है.