Neeraj chopra: भारत के शीर्ष भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा का शुक्रवार को सोनीपत के राई में हरियाणा खेल विश्वविद्यालय में जोरदार स्वागत किया गया. पेरिस ओलंपिक में रजत पदक जीतने और डायमंड लीग फाइनल में शानदार प्रदर्शन करने के बाद नीरज इस महीने की शुरुआत में भारत लौटे थे. उल्लेखनीय दूरी तक पहुंचने के बाद भी, नीरज अभी भी खुद को उस मायावी 90 मीटर के निशान से दूर पाते हैं. हालांकि, 26 वर्षीय खिलाड़ी चिंतित नहीं हैं और उन्हें लगता है कि यह समय के साथ पूरा हो जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 मैं सभी प्रतियोगिताओं की तैयारी करूंगा
90 मीटर के थ्रो के बारे में पूछे जाने पर नीरज ने कहा कि इसके लिए समय है, चिंता की कोई बात नहीं है. नीरज ने अभ्यास के दौरान खुद को घायल कर लिया और एक्स-रे से पता चला कि उनके बाएं हाथ के चौथे मेटाकार्पल में फ्रैक्चर है. चोट के कारण उन्हें शेष वर्ष के लिए मैदान से बाहर रहना पड़ा है अपनी चोट के बारे में बात करते हुए नीरज ने कहा कि यह ठीक है. अब सीजन खत्म हो गया है, इसलिए यह (उनकी चोट) ठीक हो जाएगी. पेरिस ओलंपिक में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी अरशद नदीम के खिलाफ स्वर्ण पदक बरकरार रखने में विफल रहने के बाद, नीरज सीधे एलए 2028 ओलंपिक को लक्ष्य नहीं बना रहे हैं. वह इसे चरणबद्ध तरीके से आगे बढ़ाना चाहते हैं और एक चुनौती के बाद अगली चुनौती के लिए तैयारी करना चाहते हैं. नीरज शर्मा ने कहा कि अगले साल विश्व चैंपियनशिप होगी, इसलिए मैं उसकी तैयारी करूंगा. धीरे-धीरे, मैं सभी प्रतियोगिताओं की तैयारी करूंगा.


ये भी पढ़ें: कुमारी सैलजा BJP में शामिल होंगी या नहीं, इस पर पुरानी साथी किरण चौधरी क्या बोलीं?


स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी पहुंचे थे नीरज शर्मा
नीरज जब स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी पहुंचे तो बच्चों ने दो पंक्तियों में खड़े होकर तालियां बजाईं. सभी मुस्कुराते हुए, नीरज ने बच्चों की ओर हाथ हिलाया, जिससे एक दिल को छू लेने वाला पल बना. नीरज ने कहा कि यहां आना हमेशा अच्छा लगता है. मैं यहां आकर चर्चा करना चाहता था कि हम पदकों की संख्या कैसे बढ़ा सकते हैं. डायमंड लीग फाइनल में अपने हालिया कारनामों के दौरान, नीरज ने 86.82 मीटर के थ्रो के साथ मजबूत शुरुआत की, जिससे वह ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स के बाद दूसरे स्थान पर रहे, जिनका विजयी थ्रो शुरुआती दौर में आया था.


नदीम में ओलंपिक में बनाया था रिकॉर्ड
जूलियन वेबर ने भी अपने पहले प्रयास में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। नीरज ने 83.49 मीटर थ्रो किया और अपने तीसरे प्रयास में पीटर्स को पछाड़ने के करीब पहुंचे, लेकिन सिर्फ 1 सेंटीमीटर से चूक गए. उनके बाद के थ्रो 82.04 मीटर, 83.30 मीटर और 86.46 मीटर मापे गए थे. पेरिस ओलंपिक में, उन्होंने 89.45 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ रजत पदक जीता. नदीम ने 92.97 मीटर के थ्रो के साथ एक नया ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया और स्वर्ण पदक जीता. इसके साथ ही उन्होंने अपने इस थ्रो की बदौलत बीजिंग 2008 में डेनमार्क के एंड्रियास थोरकिल्डसन के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स ने 88.54 मीटर के थ्रो के साथ कांस्य पदक जीता.


हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!

यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!