देवेंद्र भारद्वाज/गुरुग्रामः केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने गुरुग्राम के सेक्टर 38 स्थित ताऊ देवी लाल स्टेडियम में खेलो हरियाणा यूथ गेम्स (Khelo Haryana Youth Games) का उद्घाटन किया. हरियाणा में आज 16 दिसंबर से 17 व 18 दिसंबर तक नौ स्थानों पर आयोजित किए जा रहे हरियाणा यूथ गेम्स के तहत गुरुग्राम में अगले तीन दिनों तक जुडो, तीरंदाजी व फुटबॉल की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी. राव इंद्रजीत सिंह स्वयं शूटिंग के एक अच्छे खिलाड़ी हैं. उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ करने उपरांत केंद्रीय मंत्री ने खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा के गठन से लेकर आज तक हरियाणा की विभिन्न खेल स्पर्धाओं में सदैव अव्वल रहने की एक समृद्ध परंपरा रही है. क्योंकि हरियाणा यूथ गेम्स में 18 साल तक की आयु के ही खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. इसलिए भविष्य में इस परंपरा को बरकरार रखने की जिम्मेदारी आप सभी युवा खिलाड़ियों के कंधों पर है. उन्होंने कहा कि हरियाणा में खेल प्रतिभाओं की कमी नही है.


उन्होंने आगे कहा कि आजादी से लेकर हरियाणा के गठन व उसके बाद वर्तमान समय तक प्रदेश के अनेकों ऐसे दिग्गज खिलाड़ी उभरे हैं, जिनमें से कई खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर अपनी पहचान बनाई है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर की स्पर्धाओं में हमें हमारी उम्मीदों के मुताबिक मेडल नहीं मिलते हैं, इसको दुरुस्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीति है कि खेलों इंडिया के मार्फत देश के सभी प्रदेशों से अच्छे खिलाड़ी तैयार किए जाए ताकि आगामी अंतरराष्ट्रीय स्पर्द्धाओं में हमारे खिलाड़ी और बेहतर प्रदर्शन करते हुए ज्यादा से ज्यादा पदक देश को दिला सकें.


ये भी देखेंः हिंदू सेना अध्यक्ष की सिनेमा हॉल मालिकों चेतावनी, फिल्म Pathan लगाने पर भुगतना होगा अंजाम 


राव ने युवाओं में बढ़ती नशे की प्रवर्ति पर कहा कि हमारे पड़ोसी देश अब सीधे तौर पर युद्ध ना लड़कर हमारे युवाओं को नशे का आदि बनाकर एक छद्म युद्ध लड़ रहे हैं जिससे हम सभी को सामूहिक रूप से लड़ना होगा. उन्होंने कहा कि इसे रोकने के लिए सरकार अपने स्तर पर सभी संभव प्रयास कर रही है, लेकिन आमजन के सहयोग के बिना यह संभव नहीं है. युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए खेलों को बढ़ावा देना जरूर है.


केंद्रीय मंत्री ने खिलाड़ी के जीवन में स्वास्थ्य के महत्व पर बल देते हुए कहा कि एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन बसता है। जीवन में आगे बढ़ने और जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए तंदुरुस्त शरीर में एक स्वस्थ मन का होना बहुंत ही जरूरी है। किसी भी महत्वपूर्ण लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उस पर ध्यान केन्द्रित करने के लिए मानसिक और बौद्धिक स्वास्थ्य का होना बहुत आवश्यक है , जिसका खेल सर्वोच्च माध्यम है.