Kisan Protest 2024 Delhi Border Seal: ‘दिल्ली चलो’ मार्च रोकने के लिए हरियाणा पुलिस से लेकर दिल्ली पुलिस की बड़ी टुकड़ी दिल्ली से सटे बॉर्डरों पर तैनात है. ताकि किसी भी तरह से किसानों को दिल्ली कूच करने से रोका जा सके. इतना ही नहीं, किसान आंदोलन के चलते कई बॉर्डरों को सील भी किया गया है. बॉर्डर पर कई कड़े इंतजाम भी किए गए हैं. इसी के साथ राजधानी दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई है. बॉर्डरों पर दिल्ली पुलिस के साथ-साथ अर्ध सुरक्षा सैनिक बल के भी जवान तैनात है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टिकरी बॉर्डर पर लगाएं नुकीली कीलें


किसानों के ट्रैक्टर ट्रॉली को रोकने के लिए पुलिस ने नुकीला इंतजाम किया है. देर रात दिल्ली और बहादुरगढ का रास्ता बंद करने की तैयारी दिल्ली पुलिस ने पहले ही कर ली थी. हरियाणा पुलिस ने भी सड़क पर रखे कंटेनर और भारी भरकम बैरिकेड लगा दिए थे. सर्विलांस के लिए सीसीटीवी कैमरों का भी इंताजम किया गया है, ताकि कोई भी आपराध हो तो सारी घटना कैमरे में कैद हो सकें. ताकि अपराध फैलाने वालों को आसानी से पकड़ा जा सकें. इसी के साथ आज सड़कों पर भारी और लंबा जाम देखने को मिल सकता है.


ये भी पढ़ेंः Traffic Advisory: 'दिल्ली चलो' मार्च के चलते ट्रैफिल एडवाइजरी जारी, बॉर्डरों पर 5 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात



20 पैरामिलिट्री फोर्स और पुलिस के जवान तैनात


देश की राजधानी दिल्ली पुलिस ने सरकार से 20 पैरामिलिट्री फोर्सेस की टुकड़ियों मंगवाने की मांग की है. वहीं बात की जाए हरियाणा पुलिस की तो यहां पर दो पैरामिलिट्री फोर्सेस और हरियाणा पुलिस की 9 टुकड़ियां मौके पर तैनात की गई है. किसानों को देश की राजधानी दिल्ली में इंटर करने से रोकने के लिए इस तरह के इंतजामत पुलिस और प्रशासन की तरफ से किया जा चुके हैं. राजधानी दिल्ली पुलिस की तरफ से दो डीसीपी और 6 एसीपी लेवल के अधिकारियों के साथ-साथ करीब 500 से ज्यादा पुलिसकर्मियों की ड्यूटी टिकरी बॉर्डर और झाडोदा बॉर्डर पर लगाई गई है.


ये भी पढ़ेंः Farmers Protest Live Update: किसानों का संभावित प्रदर्शन आज, दिल्ली के कई बॉर्डर पर 'महाजाम'



दिल्ली में दाखिल होने के लिए जारी एडवाइजरी


झज्जर जिला प्रशासन ने देश की राजधानी दिल्ली में जाने वाले लोगों के लिए नई एडवाइजरी भी जारी की है. झज्जर पुलिस द्वारा जारी की गई एडवाइजरी में साफ तौर पर कहा गया है कि रात के समय राजधानी दिल्ली को जाने वाले सभी कच्चे-पक्के रास्ते पूरी तरह से बंद कर दिए जाएंगे. अगर कोई व्यक्ति रोहतक से होकर बहादुरगढ़ की तरफ से दिल्ली में इंटर करना चाहता है तो वह अपना रूट बदल ले. अब रोहतक से जाने वाले वाहनों को गुड़गांव की तरफ से डायवर्ट होकर दिल्ली भेजा जा रहा हैं. आज होने वाले दिल्ली कूच को लेकर किसानों और सरकार का रुख क्या रहता है यह तो आज पता चलेगा.


ये भी पढ़ेंः Farmers Protest: आज सुबह 10 बजे दिल्ली कूच करेंगे किसान, केंद्रीय मंत्री बोले- बातचीत से निकले समाधान



सिंधु बॉर्डर पर प्रशासन ने की कड़ी व्यवस्था


दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर आज किसानों ने दिल्ली कूच का जो आवाहन किया था उसके चलते दिल्ली के बॉर्डर पर सुरक्षा सख्त कर दी गई है. हरियाणा की तरफ से दिल्ली आने वाले रोड पर बेरिगेटिंग कंटेनर और डिवाइडर रख दिए गए हैं. अगर किसान दिल्ली में प्रवेश करते हैं तो पूरे रोड को बंद कर दिया जाएगा. पूरे बॉर्डर को सील कर दिया जाएगा. हर स्ट्रीट लाइट पर खंबे पर कैमरे लगाए गए हैं. कमरे से लगातार चारों तरफ निगरानी की जा रही है.


ये भी पढ़ेंः Haryana Kisan Andolan: हरियाणा के इन जिलों में धारा 144 लागू, जिले में इन चिजों की एंट्री बैन



दिल्ली पुलिस के आला अधिकारी भी इस समय दिल्ली के तमाम बोर्डरों पर मौजूद है. सिंधु बॉर्डर पर प्रशासन ने की कड़ी व्यवस्था बनाई हुई है. 1 दर्जन लेयर की बैरिकेडिंग और 1 दर्जन लेयर सीमेंट के बड़े सेलेब को लगाया गया है.


आंदोलन के चलते दिल्ली पुलिस अलर्ट पर


दिल्ली गुरुग्राम बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस ने बैरिकेटिंग कर दी है. इसी के साथ दिल्ली में एंटर करने वाले वाहनों की लगातार चेकिंग की जा रही है. चेकिंग के बाद ही वाहनों को दिल्ली में एंट्री दी जा रही है. हालांकि, गुरुग्राम में इन वक्त किसान आंदोलन का असर देखने को नहीं मिला है. गुरुग्राम से पहले रेवाड़ी और नूह पुलिस ने भी नाकेबंदी कर रखी है. बता दें कि गुरुग्राम में किसानों की संख्या काफी कम है तो इसलिए गुरुग्राम में किसान आंदोलन का अभी तक कोई असर देखने को नहीं मिला है. लेकिन, एतिहात के तौर पर गुरुग्राम पुलिस मौके पर मौजूद है.


ये भी पढ़ेंः Kisan Andolan-2: शंभू बॉर्डर पर नारेबाजी कर रहे युवाओं पर छोड़े गए आंसू गैस के गोलेलोगों ने की पत्थरबाजी 



किसानों के दिल्ली कूच से पहले नोएडा पुलिस तैयार


नोएडा दिल्ली बॉर्डर पर भारी पुलिस फोर्स तैनात है. QRT, ट्रैफिक पुलिस के साथ PAC के जवानों को बॉर्डर पर तैनात किया गया है. इतना ही नहीं आसपास के इलाकों में सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी की जा रही है. चिल्ला बॉर्डर, डीएनडी बॉर्डर और कालिंदी कुंज बॉर्डर पर पुलिस विशेष नजर बनाए हुए है. संदिग्ध वहानों की पुलिस बॉर्डर पर चेकिंग कर रही है. इसी के साथ पुलिस के आलाधिकारी भी फील्ड में उतरे हुए हैं.


अर्धसैनिक बलों की भारी संख्या बदरपुर बॉर्डर पर तैनात


आज दिल्ली में किसान अपनी मांग को लेकर मार्च करने के लिए पहुंच रहे है, जिसको देखते हुए दिल्ली के सीमावर्ती क्षेत्र में प्रशासन के द्वारा हाई अलर्ट जारी किया गया है और धारा 144 लगा दी गई है. वहीं इसी कड़ी में बदरपुर, फरीदाबाद के बॉर्डर पर भारी संख्या में दिल्ली पुलिस की मुस्तादी देखी गई है. इस दौरान अर्धसैनिक बलों की भी तैनाती बॉर्डर पर देखी जा रही है. वहीं भारी संख्या में पुलिस बैरिकेड भी लाया गया है.



वज्र कंट्रोल व्हीकल भी लगा हुआ है बॉर्डर पर क्रेन और बड़ी-बड़ी गाड़ियों की भी व्यवस्था की गई है ताकि जब किसान का मार्च बदरपुर बॉर्डर से दिल्ली में प्रवेश करने की कोशिश करें तो उन्हें रोकने के लिए बैरिकेड और बज्र वाहन का प्रयोग कर उनके रास्ते को रोका जा सके. हालांकि, इस दौरान ट्रैफिक सुचारू रूप से चल रहा है.


रोहतक जींद पर बेरी गेट


किसान जींद के रास्ते दिल्ली पहुंचने की आशंका को लेकर पुलिस ने बेरी गेट कर दिया है. नुकीली कील, पत्थर के ब्लॉक और कंटेनर में मिट्टी भर एक साइड का रास्ता ब्लॉक कर दिया है. किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए पैरामिलिट्री फोर्स को तैनात किया गया है.


(इनपुटः सुमित कुमार, शिवांक मिश्रा, देवेंद्र भारद्वाज, गुलशन, राज टाकिया, हरि किशोर शाह)