Kurukshetra News: धर्मनगरी कुरुक्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के पावन पर्व पर ब्रह्मसरोवर के पावन तट पर सभी राज्यों की लोक संस्कृति के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे है. इसमें कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय व कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड द्वारा भी ललित कला विभाग के छात्रों द्वारा स्टॉल लगाया गया है, जो सभी के आकर्षण का केंद्र बना है. वहीं जनसंपर्क विभाग की राज्यस्तरीय प्रदर्शनी में हरियाणा के विकास कार्यों को दिखाया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के युवा एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम विभाग के निदेशक प्रोफेसर महा सिंह पुनिया ने बताया कि ललित कला विभाग के छात्रों के स्टॉल इस बार खास तौर पर लगाए गए हैं, जिससे कि बच्चों का आत्मनिर्भर बनाया जाए. इसके माध्यम से उन्हें अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए मंच प्रदान किया गया है. इस प्रदर्शनी में काफी संख्या में लोग अपने पोट्र्रेट बनवाने के लिए पहुंच रहें हैं तो वहीं कई लोगों ने पोट्र्रेट के ऑर्डर भी दिए हैं.


ये भी पढ़ें- Haryana News: राहुल गांधी के बयान को विज ने बताया शर्मनाक, महबूबा मुफ्ती पर भी साधा निशाना


वहीं इस कार्यक्रम में हरियाणा की लोक संस्कृतिक के परिचायक आभूषण सबको अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं. अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में हरियाणा पवेलियन में लगे हरियाणावीं आभूषणों और परिधानों का स्टॉल सबको अपनी ओर आकर्षित कर रहा है. पवेलियन में आने वाली महिलाएं व लड़कियां इस स्टॉल पर रुक कर रानीहार, कंठी, मटरमाला, छालरा,पीढ़ी बुनाई, खाट बुनाई, दामन, सहित अन्य आभूषणों को देखने के जुट रही हैं. सबसे ज्यादा महिलाएं रानीहार व मटरमाला खरीद रही है. हरियाणा पवेलियन में हरियाणा की संस्कृत दिखाई गई है, कलाकार अपनी प्रस्तुतियां पेश कर रहे हैं .हंसी-मजाक वह चुटकुले जैसी प्रस्तुतियां भी हरियाणा पवेलियन में देखने को मिल रही है हैं और साथ में यहां पर खान-पान भी दिखाया गया है.


अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव-2023 में सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग की राज्यस्तरीय प्रदर्शनी में हरियाणा के विकास की तस्वीर नजर आएगी. इस राज्यस्तरीय प्रदर्शनी में प्रदेश सरकार के पिछले 9 साल के बड़े प्रोजेक्ट और योजनाओं को प्रदर्शित किया गया है. इसके अलावा कुरुक्षेत्र 48 कोस के तीर्थों, महाभारत के 18 अध्यायों, गीता के उपदेशों को दर्शाया जाएगा और सेल्फी प्वाईंट भी रखे गए हैं.


अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव 2023 का आयोजन 24 दिसंबर तक किया जा रहा है, जिसके मुख्य कार्यक्रमों की शुरुआत 17 दिसंबर से हुई. इस प्रदर्शनी में म्हारा गांव जगमग गांव, हर घर नल से जल, परिवार पहचान पत्र, कृषि विभाग, बागवानी विभाग, लोकल अर्बन बॉडी, आईटीआई, कौशल विकास निगम, सेल्फ हेल्प ग्रुप, महिला एवं बाल विकास विभाग, शिक्षा विभाग, हरियाणा सरस्वती धरोहर विकास बोर्ड सहित अन्य विभागों के स्टॉल भी लगाए गए हैं. इस प्रदर्शनी में सरकार के 9 साल के प्रोजेक्ट को दूसरे राज्यों से आने वाले पर्यटक देख सकेंगे.


Input- Darshan kait