Delhi NCR Haryana Live Update: Commonwealth Games 2022 : सोनीपत के Ravi Dahiya और भिवानी की Vinesh Phogat ने जीता गोल्ड

Sat, 06 Aug 2022-11:58 pm,

CWG 2022 : कॉमनवेल्थ गेम्स के नौवें दिन हरियाणा की रेसलर विनेश फोगाट ने इतिहास रचते हुए लगातार तीसरी बार गोल्ड जीत लिया है. 2014, 2018 और अब 2022 में उन्हें यह उपलब्धि मिली है.

एनडीए के उपराष्ट्रपति कैंडिडेट जगदीप धनखड़ ने जीत दर्ज की है. उन्होंने UPA की मार्गरेट अल्वा को हराया है. उन्हें 528 वोट मिले हैं, जबकि यूपीए प्रत्याशी को महज 182 वोट ही मिले. धनखड़ के जीत से बीजेपी ने आतिशबाजी की. उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को शपथ लेंगे. 10 अगस्त को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल खत्म हो रहा है.


 


 

नवीनतम अद्यतन

  • पाकिस्तान के पहलवान को हराकर नवीन ने भारत को दिलाया 12वां गोल्ड

    कॉमनवेल्थ गेम्स का नौवां दिन भी भारत के लिए बड़ी उपलब्धि वाला रहा. शनिवार देर रात भारत के पहलवान नवीन ने पाकिस्तान के मोहम्मद शरीफ ताहिर को फाइनल में हराया. 74 किलो फ्रीस्टाइल कुश्ती मुकाबले में नवीन ने प्रतिद्वंद्वी को 9-0 से हराया. वहीं भारतीय पहलवान पूजा सिहाग ने ऑस्ट्रेलिया की नाओमी डी ब्रुइन को 10-0 से हराकर महिला फ्रीस्टाइल 76 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम कर लिया. कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के अब तक 34 पदक हो चुके हैं. इनमें 12 गोल्ड, 11 सिल्वर और 12 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं. कुश्ती में भारत के अब तक 6 पदक हो चुके हैं. बुधवार को भी बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में बजरंग पूनिया, दीपक पूनिया और साक्षी मलिक ने भारत को गोल्ड मेडल दिलाया था.

  • Commonwealth Games 2022 : सोनीपत के Ravi Dahiya और भिवानी की Vinesh Phogat ने जीता गोल्ड 

    बर्मिंघम में आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स के नौवें दिन सोनीपत (हरियाणा) के रवि दहिया ने कुश्ती में देश को गोल्ड दिलाया. 57 भारवर्ग के मुकाबले में रवि ने नाइजीरिया के एबिकेवेनिमो वेलसन को हराकर स्वर्ण पदक जीता. इससे पहले सेमीफाइनल में रवि दहिया ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल मुकाबले में पाकिस्तान के असद अली को 12-4 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था. हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने पहलवान को जीत की बधाई दी. इससे पहले भारतीय मुक्केबाज जैस्मीन लैंबोरिया ने 60KG भारवर्ग में ब्रॉन्ज जीता. इसके अलावा महिलाओं की कुश्ती में भिवानी (हरियाणा) विनेश फोगाट ने फाइनल मुकाबले में प्रतिद्वंद्वी को हराकर गोल्ड जीत लिया. कुश्ती में भारत का यह पांचवां गोल्ड है, जबकि अब तक कुल 11 गोल्ड भारत के खाते में आ चुके हैं. 

  • जगदीप ने मारी बाजी, देश अगले उपराष्ट्रपति बनेंगे

    देश के अगले उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के नतीजे आ गए हैं. नतीजों में एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने जीत हासिल की है. इस पद के लिए राजग उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच मुकाबला था. दोनों सदनों में राजग की मजबूत स्थिति को देखते हुए धनखड़ का जीतना पहले ही तय था. उन्हें 528 वोट मिले हैं, जबकि यूपीए प्रत्याशी को महज 182 वोट ही मिले. जबकि 15 वोट रद्द कर दिए गए.

  • Commonwealth Games में इंग्लैंड को रौंदकर टीम इंडिया फाइनल में पहुंची, आखिरी गेंद तक रोमांच ने थामे रखीं सांसें 

    Commonwealth Games में हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड की टीम को 4 रनों से हरा दिया. पहली पारी में स्मृति मंधाना की 61 और जेमिमा के 44 रन की पारी के दम पर भारत ने 5 विकेट पर 164 रन बनाए. 165 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 160 रन ही बना सकी. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम फाइनल में पहुंच गई. फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा. ऐसे में भारत का कम से कम सिल्वर मेडल पक्का हो गया है. 

    इससे पहले आखिरी तीन ओवर में मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. एमी जोन्स 31 रन बनाकर रन आउट हो गई हैं. राधा यादव ने जोन्स को रन आउट किया. इस समय इंग्लैंड को 14 गेंद में 28 रन चाहिए थे. इसके बाद नैट साइवर 41 रन बनाकर आउट हो गई हैं. स्मृति मंधाना ने उन्हें रन आउट किया. इस समय तक इंग्लैंड को 7 बॉल पर 14 रनों की दरकार थी, लेकिन मैच के आखिरी ओवर में भारतीय टीम ने इंग्लैंड के हाथों से जीत छीन ली. 

  • नोएडा में पुलिस और लुटेरों में मुठभेड़, गोली मारने के बाद एक को किया गिरफ्तार 

    नोएडा थाना फेज-1 में आज पुलिस और लुटेरों में मुठभेड़ हो गई. सेक्टर-14 के नाले से लगभग 150 मीटर आगे पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान कल्याणपुरी दिल्ली के रहने वाले बदमाश चिंकी के पैर में गोली मार दी. इसके बाद उसे गिरफ्तार कर लिया.पुलिस के मुताबिक इसका साथी इस्तेखारफरार हो गया है, जिसकी तलाश में लगातार कॉम्बिंग की जा रही है. घायल बदमाश के कब्जे से सेक्टर 63 से 5 अगस्त को चोरी की गई बाइक, लूटे गए दो मोबाइल, एक 315 बोर का तमंचा, कारतूस बरामद किया. घायल बदमाश को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. नोएडा के एडीसीपी आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि दोनों बदमाश शातिर अपराधी है और वाहन चोरी के अलावा से लूट में भी शामिल रहे  हैं. 

  • कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का शानदार प्रदर्शन, प्रियंका गोस्वामी ने जीता सिल्वर और अमित पंघाल ने फाइनल में बनाई जगह
    कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन लगातार जारी है. आज भारतीय एथलीट प्रियंका गोस्वामी ने 10 हजार मीटर रेस वॉक में शानदार प्रदर्शन करते हुए  सिल्वर मेडल जीता है, तो वहीं अमित पंघाल ने मुक्केबाजी के सेमीफाइनल मुकाबले में जाम्बिया के पैट्रिक चिनयम्बा को 5-1 से हराकर फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है.   

     

  • सीएम मनोहर लाल ने करनाल को दी 109 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात
    सीएम मनोहर लाल ने करनाल में 21 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. 109 करोड़ की लागत वाली इन योजनाओं में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत पश्चिमी यमुना नहर के 7 करोड़ 28 लाख के विकास कार्यों का उद्घाटन, नहर किनारे साइकिल ट्रैक, आउटडोर जिम, वॉकिंग की सुविधा राजकीय महाविद्यालय, सेक्टर-14 के बहुउद्देशीय हॉल, बहलोलपुर गांव के गुरु पराशर तीर्थ में विभिन्न विकास कार्य, बस्तली के महर्षि वेदव्यास तीर्थ के नवीनीकरण, तरावड़ी बस अड्डा और बिजली विभाग की पांच परियोजनाएं शामिल हैं. 

     

  • कुरुक्षेत्र में मिला RDX, रोहतक में पुलिस ने चलाया सर्च ऑपरेशन
    हरियाणा के शाहाबाद में विस्फोटक सामग्री मिलने के साथ कुछ लोगों गिरफ्तार किए जाने के बाद सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं. रोहतक में भी पुलिस विभाग मुस्तैद है. बम्ब निरोधक दस्ते ने बस स्टेंड और मॉल्स में सर्च अभियान चलाया है. 15 अगस्त तक सर्च अभियान जारी रहेगा. रोहतक में किसी तरह को कोई अप्रिय घटना न हो उसके लिए भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सर्च अभियान चलाया जा रहा है.

  • LG विनय सक्सेना ने 9 अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से किया सस्पेंड 

    एक्साइज विभाग के 9 अन्य अधिकारी भी सस्पेंड हुए हैं. विजिलेंस डिपार्टमेंट की जांच में दोषी पाए जाने पर एलजी ने कार्यवाही की है. नई एक्साइज पॉलिसी के इम्प्लीमेंटेशन सहित पोस्ट टेंडर बेनिफिट्स देने का भी इन अधिकारियों पर आरोप था. 

     

  • सीएम मनोहर लाल ने ड्राइविंग प्रशिक्षण अनुसंधान संस्थान का किया उद्घाटन
    हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने करनाल में बने ड्राइविंग प्रशिक्षण अनुसंधान संस्थान का उद्घाटन  किया है. यह संस्थान लगभग 34 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुआ है. यहां पर दुपहिया वाहन, थ्री व्हीलर, कार , लाइट व्हीकल और हेवी व्हीकल की ट्रेनिंग दी जाएगी, जिसके लिए प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के ट्रैक भी बनाए गए हैं. 

     

  • मौसम विभाग का अलर्ट, 4 दिनों तक हरियाणा में होगी भारी बारिश 
    देशभर में मॉनसूनी बारिश का दौर लगातार जारी है, दिल्ली में पिछले हफ्ते से रुक-रुककर हो रही बारिश से लोगों को गर्मी से निजात मिला है, तो वहीं एब मौसम विभाग के द्वारा अगामी 4 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

  • सीएम केजरीवाल ने स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पहले की सभी से राष्ट्रगान गाने की अपील
    सीएम केजरीवाल ने स्वतंत्रता दिवस के एक दिन पहले सभी भारतवासियों से शाम 5 बजे हाथ में तिरंगा लेकर राष्ट्रगान गाने की अपील की है. इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने 25 लाख तिरंगे बांटने का ऐलान भी किया है. 

  • एयरपोर्ट पर पदकवीरों का जोरदार स्वागत
    कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार प्रदर्शन कर देश को पदक दिलाने वाले खिलाड़ी दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच चुके हैं. इस दौरान काफी संख्या में लोग पहुंच कर देश के इन पदकवीरों का स्वागत और सम्मान कर रहे हैं. 

  • कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को सीएम अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई
    बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत ने 8वें दिन शानदार प्रदर्शन करते हुए एक ही दिन में कुल 6 मेडल जीते, जिसमें 3 गोल्ड शामिल हैं. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके सभी खिलाड़ियों को जीत की बधाई दी है.  

     

  • आदेश गुप्ता के नेतृत्व में युवा मोर्चा निकालेगी 75 किलोमीटर लंबी बाइक रैली

    भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता के नेतृत्व में  प्रदेश भाजपा युवा मोर्चा द्वारा हर घर तिरंगा अभियान के तहत बाइक रैली निकाली जाएगी. बाइक रैली में मुख्य रुप से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय राज्य मंत्री  मीनाक्षी लेखी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं प्रदेश प्रभारी बैजयंत जय पांडा, नेता प्रतिपक्ष  रामवीर सिंह बिधूड़ी, सांसद मनोज तिवारी, प्रवेश साहिब सिंह, रमेश बिधूड़ी, गौतम गंभीर, सांसद एवं युवा मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री राजू बिष्टा, राष्ट्रीय युवा मोर्चा महामंत्री वैभव सिंह, प्रदेश भाजपा युवा मोर्चा प्रभारी विष्णु मित्तल सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे. 

  • देश में उप-राष्ट्रपति पद के लिए आज होंगे चुनाव, शाम तक आ जाएंगे नतीजे 

    देश में उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को चुनाव होगा और शाम तक इसके नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे. इस बार उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की तरफ से उम्मीदवार पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ हैं तो वहीं विपक्ष की तरफ से कांग्रेस की नेता मारग्रेट अल्वा हैं. बता दें कि मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को खत्म हो रहा है और उससे पहले उपराष्ट्रपति चुन लिए जाएंगे.

  • गाजियाबाद के इंदिरापुरम इलाके में चेन लूट कर भाग रहे बदमाशों की पुलिस से मुठभेड़

    पीयूष गर्ग/गाजियाबादः गाजियाबाद के इंदिरापुरम इलाके में चेन लूट कर भाग रहे बदमाशों की पुलिस से मुठभेड़ हो गई, मुठभेड़ के बाद पुलिस ने दो बदमाशों को गिरफ्तार किया है. मुठभेड़ के दौरान एक बदमाश पुलिस की गोली लगने से घायल हो गया, घायल बदमाश को इलाज के लिए पुलिस ने अस्पताल में भर्ती कराया है. बदमाशों के कब्जे से लूट की चैन, अवैध हथियार और मोटरसाइकिल बरामद की गई है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link