Arvind Kejriwal: दिल्ली में राजनीतिक माहौल गर्माया हुआ है.  लोगों के मन में एक ही सवाल है कि कौन होगा दिल्ली का नया मुख्यमंत्री? दिल्ली के मुख्यमंत्री बनने की रेस में केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल के अलावा सौरभ भारद्वाज, कैलाश गौतम, आतिशी और गोपाल राय जैसे मंत्रियों के नामों पर खूब चर्चा हो रही है. हालांकि पार्टी के सूत्रों से एक ऐसी खबर सामने आ रही है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल किसी नए चेहरे को सामने ला सकते हैं, जिसके नाम की मीडिया या फिर कार्यकर्ताओं में चर्चा नहीं है 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विधायकों की मंजूरी के बाद होगा सीएम का ऐलान
दिल्ली के सीएम के नए चेहरे पर मंथन के लिए सोमवार को आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता और नेता दिल्ली के पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया मुख्यमंत्री पद के लिए केजरीवाल के साथ चर्चा के लिए उनके आवास पर पहुंचे थे. आप की राजनीतिक मामलों की समिति की बैठक बुलाई गई है. वहीं विधायकों की मंजूरी के बाद दिल्ली के नए सीएम का ऐलान किया जाएगा. रविवार को केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी. 


ये भी पढ़ें: क्या राम मंदिर पर भी बुलडोजर चलेगा, उदित राज के बयान से भड़के यूजर्स ने कहा-जाहिल


दलित कार्ड खेल सकती है आप 
सूत्रों की मानें तो अरविंद केजरीवाल सुनीता केजरीवाल और आतिशी की बजाय राखी बिड़ला को अपने उत्तराधिकारी के रूप में चुन सकते हैं. ऐसा तर्क किया जा रहा है कि राखी बिड़ला से जरिए वह एक साथ कई निशाने साध सकते हैं. जहां वह महिला को मुख्यमंत्री बनाकर आधी आबादी को संदेश दे सकते हैं और साथ ही दूसरी तरफ दलित कार्ड भी खेल सकती हैं. राखी बिड़ला आम आदमी पार्टी के साथ अन्ना आंदोलन के दौर से ही पार्टी से जुड़ी हुई है.


डिप्टी स्पीकर हैं राखी बिड़ला
मंगोलपुरी सीट से विधायक राखी बिड़ला विधानसभा में डिप्टी स्पीकर भी हैं. वह कांग्रेस के चार बार विधायक रह चुके राजकुमार चौहान को हराकर पहली बार विधानसभा पहुंची थी. आम आदमी पार्टी सरकार की पहली कैबिनेट में महिला एवं बाल कल्याण और सामाजिक कल्याण विभाग की जिम्मेदारी संभाल चुकी हैं. इसके बाद पार्टी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्हें नॉर्थ वेस्ट सीट से उम्मीदवार बनाया था. हालांकि राखी चुनाव हार गई थीं, लेकिन उस समय वह देशभर में सबसे ज्यादा वोट पाने वाली आप उम्मीदवार थी. राखी को 5,23,058 वोट मिले थे.


राखी को चुनने का ये हो सकता है कारण 
आम आदमी पार्टी के दो बड़े दलित चेहरे-राजकुमार आनंद और राजेंद्र पाल गौतम पार्टी से इस्तीफा दे चुके हैं. उन्होंने आप पर यह आरोप लगाया कि पार्टी में दलितों और पिछड़ों की सही मौका नहीं मिल रहा. राजेंद्र पाल गौतम ने कांग्रेस का तो राजकुमार आनंद ने भाजपा का हाथ थाम लिया. सूत्रों के मुताबिक दोनों दलित नेताओं के जाने के बाद पार्टी को जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई करने के लिए राखी बिड़ला को मुख्यमंत्री  बना सकती है. वह केजरीवाल की सबसे भरोसेमंद नेताओं में से एक रही हैं. वहीं यह भी कहा जा रहा है कि केजरीवाल अपनी पत्नी को मुख्यमंत्री बनाकर भाजपा को नया परिवारवाद का मुद्दा नहीं देना चाहेंगे. 


दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!


यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!