Haryana Assembly Election 2024 Result: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 8 अक्टूबर को होने वाली मतगणना के लिए प्रदेश पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. इस दौरान प्रदेश में 90 मतगणना केद्रों के आसपास सुरक्षा के तीन चक्र बनाए गए हैं. प्रथम चक्र पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल(CAPF) के जवान तैनात किए गए हैं, जबकि दूसरे चक्र पर राज्य आर्म्ड पुलिस (HAP या IRB) के जवान और तीसरे चक्र पर जिला पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है. इस प्रकार प्रदेश भर में स्थापित किए गए मतगणना केन्द्रों पर लगभग 12 हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. पुलिस महानिदेशक ने लोकसभा व विधानसभा चुनाव शान्तिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाने के लिए सभी पुलिसकर्मियों को बधाई दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

90 स्ट्रांग रूम में लगे सीसीटीवी, किए गए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम
इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि प्रदेश में स्थापित किए गए प्रत्येक मतगणना केन्द्र पर पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. इनके अलावा प्रदेशभर में स्थापित किए गए मतगणना केन्द्रों पर 30 सीएपीएफ, 30 आईआरबी/एचएपी की टुकड़ियों सहित जिला के अन्य पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. उन्होंने बताया कि मतगणना केंद्रों के 100 मीटर की परिधि में पर्याप्त संख्या में नाके लगाए गए हैं. मतगणना के लिए स्थापित किए गए 90 स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए है ताकि प्रत्येक गतिविधि पर बारिकी से नजर रखी जा सके. यहां पर किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा. उन्होंने बताया कि मतगणना प्रक्रिया के दौरान कानून व्यवस्था सुचारू रखने को लेकर सभी पुलिस आयुक्तों एवं पुलिस अधीक्षकों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों की पालना अक्षरतः सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है. 


मतगणना केन्द्रों पर अनाधिकृत व्यक्तियों की आवाजाही प्रतिबंधित
उन्होंने बताया कि मतगणना केन्द्र में किसी भी प्रकार के अनाधिकृत व्यक्ति की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा. मतगणना केद्रों के आसपास यातायात व्यवस्था सुचारु करने के लिए ट्रैफिक डायवर्जन प्लान तैयार किया गया है. मतगणना केंद्र के मुख्य द्वार से लेकर पूरे मतगणना केंद्र परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, ताकि मतगणना संबंधी प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जा सके. उन्होंने बताया कि मतगणना केन्द्र में प्रवेश करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की फ्रिसकिंग(पड़ताल)के लिए महिला व पुरूष पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. मतगणना के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त संख्या में क्विक रिस्पांस टीमों को भी तैनात किया गया है.


ये भी पढ़ें: Punhana Election:चुनावी रंजिश में छतों से बरसाईं गोलियां, गली में खेल रही बच्ची घायल


मतगणना के लिए बनाए अलग-2 सैक्शन और 3 अलग-अलग एंट्री गेट 
मतगणना के लिए किए गए प्रबंधों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना केंद्र में तीन अलग-अलग प्रवेश द्वार होंगे. मतगणना स्टाफ, मतगणना एजेंटों तथा ईवीएम मशीनों के लिए अलग-अलग प्रवेश द्वार होंगे. मतगणना केंद्र में अलग-अलग सैक्शन भी बनाए गए हैं. मतगणना के दौरान आने वाले विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा मतगणना स्टाफ की पार्किंग के लिए भी व्यवस्था की गई है. इसके अलावा मतगणना केंद्रों में सभी मूलभूत सुविधाओं का भी विशेष तौर पर ध्यान रखा गया है. मतगणना केंद्रो पर अग्निशमन तथा एम्बुलेंस की भी तैनाती की गई है.


मतगणना के लिए तैयार हरियाणा पुलिस
कपूर ने कहा कि 8 अक्टूबर को सुबह 8 बजे मतगणना शुरू होगी. इस दौरान हरियाणा पुलिस द्वारा मतगणना के कार्य को सुचारू ढंग से संपन्न करवाने के लिए हर पहलु का बारिकी से अध्ययन करते हुए पुलिस बल की तैनाती की गई है. उन्होंने कहा कि मतगणना संबंधी कार्य पर मॉनीटरिंग के लिए हरियाणा पुलिस के उच्च अधिकारियों की टीमें लगाई गई है. इस दौरान कानून व्यवस्था बाधित करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा. 


प्रदेश में लोकसभा व विधानसभा दोनों चुनाव हुए शांतिपूर्ण संपन्न
गौरतलब है कि प्रदेश में 25 मई को लोकसभा व 4 अक्टूबर को विधानसभा के चुनाव शान्तिपूर्ण तरीके से संपन्न करवाए गए और इस दौरान कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना प्राप्त नहीं हुई और कहीं पर पुर्नमतदान की जरूरत नहीं पड़ी. हरियाणा में पिछले 20 वर्षों में पहली बार लोकसभा व विधानसभा चुनावों में पुनर्मतदान का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया. चुनाव आयोग ने निष्पक्ष व पारदर्शी मतदान करवाने के लिए राज्य के प्रयासों की सराहना की है. डीजीपी शत्रुजीत कपूर ने इस उपलब्धि के लिए पुलिसकर्मियों को अपनी शुभकामनाएं दी है और भविष्य में भी इसी प्रकार मेहनत व लगन के कार्य करने के लिए प्रेरित किया.


INPUT: VIJAY RANA


हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!