चंडीगढ़: हरियाणा की राजनीति में 4 साल पहले कदम रखने वाली जननायक जनता पार्टी ने अपने पहले विधानसभा चुनाव में मजबूत दावेदारी पेश की थी. 90 सदस्यीय विधानसभा में 10 सीटों पर कब्जा जमाने के बाद बीजेपी के साथ गठबंधन सरकार बनाई थी, लेकिन 2024 चुनाव को देखते हुए गठबंधन का गणित क्या होगा, इस पर स्पष्ट तस्वीर मिलने के लिए अभी वक्त है. हरियाणा में जेजेपी और बीजेपी के बीच फिर से गठबंधन होगा या नहीं, इस पर पिछले कुछ दिनों से दोनों पार्टियों के नेता अलग-अलग बयान दे रहे हैं. इस बीच जेजेपी ने संगठन में बड़ा बदलाव किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 ये भी पढ़ें: Haryana: शहरी स्थानीय निकायों में पिछड़ा वर्ग-ए को मिलेगा आरक्षण, कैबिनेट ने लिया फैसला 


दरअसल पिछले गुरुवार को करनाल भाजपा कार्यालय के उद्घाटन अवसर पर सीएम मनोहर लाल ने गठबंधन के सवाल पर कहा था कि हमारी सरकार का गठबंधन जेजेपी के साथ है, लेकिन हमारी पार्टी का नहीं. इसके बाद जेजेपी नेता और प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा था कि सीएम ने ये बयान क्यों दिया, उन्हें नहीं मालूम. अब चाहे कुछ भी हो आगामी चुनाव में जेजेपी पिछले साल के पार्टी के प्रदर्शन को दोहराते हुए सीटें बढ़ाना चाहेगी. इस क्रम में आज जननायक जनता पार्टी ने अपने संगठन की पुनर्गठन प्रक्रिया के तहत कई पदाधिकारियों की नियुक्तियां की.


जिला अध्यक्षों की सूची में 15 नए चेहरे



जेजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ अजय सिंह चौटाला, पार्टी प्रदेश अध्यक्ष सरदार निशान सिंह ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ विचार-विमर्श के बाद सभी 22 जिलों में जिला अध्यक्षों और हिसार में प्रभारी की नियुक्ति की सूची जारी की. जिला अध्यक्षों की जिम्मेदारी पाने वालों में 15 नए चेहरे हैं, जबकि 7 जिला अध्यक्ष पहले से ही पदों पर हैं. जेजेपी के जिला अध्यक्षों की सूची में कई युवा शामिल हैं.


जेजेपी ने पंचकूला जिले में पूर्व प्रदेश महासचिव दिलबाग नैन, अंबाला जिले में दलबीर पूनिया, यमुनानगर में गुरविंद्र तेजली, कुरुक्षेत्र में कुलदीप जाखवाला, कैथल में पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष रणदीप कौल औऱ करनाल में गुरदेव रंभा को जिला अध्यक्ष बनाया है. पानीपत जिले में सुरेंद्र धौला, सोनीपत में पूर्व जिला परिषद चेयरमैन राज सिंह दहिया, जींद में कृष्ण राठी, फतेहाबाद में रविंद्र सरपंच ठुईयां, सिरसा में पूर्व चेयरमैन अशोक वर्मा जिला अध्यक्ष होंगे। वहीं हिसार जिले में ताराचंद को जिला प्रभारी और अमित बूरा को जिला अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई है.


इनके अलावा भिवानी जिले में जोगेंद्र बागनवाला, दादरी में नरेश द्वारका, रोहतक में दलबीर भराण, झज्जर जिले में पूर्व विधानसभा प्रत्याशी एवं पंचायती राज प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष रहे संजय कबलाना, महेंद्रगढ़ में डॉ. मुनीष शर्मा और रेवाड़ी में विजय पंच गुर्जर को जेजेपी जिला अध्यक्ष बनाया गया है. गुरुग्राम में श्योचन्द यादव, नूंह में विधायक एवं पूर्व मंत्री मोहम्मद इलियास के बेटे एडवोकेट जावेद खान, फरीदाबाद में पूर्व राष्ट्रीय सचिव कृष्ण जाखड़ और पलवल जिले में बुद्धिजीवी सेल के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष रहे देवेंद्र सौरोत जिला अध्यक्ष होंगे.