Congress Manifesto: 7 चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान किया जाएगा. वोटिंग के पहले सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुट गई है. नेता लोगों के बीच जाकर जनसभाएं कर रहे हैं. इस बीच कांग्रेस आज अपना घोषणा पत्र जारी करेगी. मिली जानकारी के अनुसार, कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी आज सुबह 11.30 बजे नई दिल्ली कांग्रेस मुख्यालय से घोषणा पत्र (Congress Manifesto) जारी करेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: युवा सम्मेलन में BJP प्रत्याशी बांसुरी स्वराज, किए ये 3 वादें, बोलीं- जीते तो 24 घंटे आपके बीच में रहूंगी


पांच 'न्याय' और 25 'गारंटी' पर आधारित होगा घोषणा पत्र
कांग्रेस के अनुसार, उसका घोषणापत्र पांच 'न्याय' और 25 'गारंटी' पर आधारित होगा. पांच न्याय में 'हिस्सेदारी न्याय', 'किसान न्याय', 'नारी न्याय', 'श्रमिक न्याय' और 'युवा न्याय' शामिल हैं.  


1. हिस्सेदारी न्याय
हिस्सेदारी न्याय के तहत कांग्रेस ने जातिगत जनगणना कराने और आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा को खत्म करने की गारंटी दी है. 


2. किसान न्याय
हाल ही में हुए किसान आंदोलन और किसानों की मांग को देखते हुए कांग्रेस ने किसानों को फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद को कानूनी दर्जा देने की गारंटी दी है. इसके साथ ही कर्ज माफी आयोग के गठन तथा जीएसटी मुक्त खेती का वादा भी किसानों से किया है. 


3. नारी न्याय
5 न्याय में कांग्रेस ने महिलाओं को भी ध्यान में रखा है. कांग्रेस ने ‘महालक्ष्मी' गारंटी के तहत गरीब परिवार की महिलाओं को एक लाख रुपये प्रति वर्ष देने का वादा किया है. 


4. श्रमिक न्याय
श्रमिक न्याय के तहत कांग्रेस ने मजदूरों के हितों को ध्यान में रखा है. कांग्रेस ने मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने, न्यूनतम मजूदरी बढ़ाकर 400 रुपये प्रतिदिन करने और शहरी रोजगार गारंटी का वादा किया है.


5. युवा न्याय
कांग्रेस ने युवा न्याय के तहत देशभर के युवाओं को 30 लाख सरकारी नौकरियां देने का वादा किया है. इसके साथ ही कांग्रेस ने प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत युवाओं को एक लाख रुपये देने का भी वादा किया है.