Ghaziabad Loksabha Election: कल यानी 16 मार्च को चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव को लेकर आचार संहिता लागू करने वाली है और इसी के साथ चुनाव की तिथि की भी घोषणा कर दी जाएगी. इसी कड़ी में जिला प्रशासन में अपनी तैयारी वह आगे बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. गाजियाबाद में पोलिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए डीएम ने यह कदम उठाया है. जिसको लेकर गाजियाबाद में जिला प्रशासन ने 35 हाईराइज सोसाइटी चिह्नित की हैं, जहां पर पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

35 हाईराइज सोसाइटी में बनाए जाएंगे 52 पोलिंग बूथ 
बता दें कि गाजियाबाद में पोलिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए 35 हाईराइज सोसाइटी में मतदान केंद्र बनाने का फैसला लिया गया है. जहां 52 बूथ बनाए जाएंगे, इनमें से लोनी में 3 बूथ, मुरादनगर में 6 बूथ, साहिबाबाद में 21 बूथ, गाजियाबाद शहर में 7 बूथ बनाए गए है. अक्सर हाईराइज सोसाइटियों में वोटर के मतदान के लिए कम बाहर निकलने के कारण मतदान प्रतिशत कम देखा जाता है. 


पोलिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए गया फैसला 
ऐसे में हाईराइज सोसाइटी में मतदान केंद्र बन जाने से मतदाता ज्यादा की संख्या में मतदान के लिए घर से बाहर निकलेंगे. बता दें कि इस बार पिंक बूथ के अलावा वुमन मैनेजेड बूथ और PWD मैनेजेड बूथ, युवा बनाए जाने का भी निर्णय लिया गया है, जिससे ऐसे लोगों का भी मत प्रतिशत बढ़ाया जा सके.


ये भी पढ़ें: स्कूली वाहनों ने तोड़े ट्रैफिक नियम तो रद्द होगी स्कूल की मान्यता, प्रशासन हुआ अलर्ट


गाजियाबाद में मतदाताओं की संख्या बढ़कर पहुंची 30 लाख 
गाजियाबाद में पिछली बार की अपेक्षा में वोटरों की संख्या में भी इजाफा हुआ है. पहले चुनाव में तकरीबन 25 लाख तक करीब मतदाता थे. इस बार यह संख्या बढ़कर 30 लाख के करीब पहुंच गई है, जिसमें 29000 नए युवा वोटर भी जुड़े हैं जो कि पहले 6 से 8000 के बीच थे.  नए युवा मतदाता पहली बार मतदान करेंगे. 


मतदान दिवस को कर्तव्य मानकर मतदान करने की अपील
वहीं इसको लेकर एडीएम प्रशासन गाजियाबाद के जिलाधिकारी रणविजय सिंह ने भी मतदान प्रतिशत बढाने के लिए मतदान दिवस को हॉलीडे न मानकर अपने मतदान को अधिकार और कर्तव्य मानकर मतदान करने की अपील की है.