One Nation-One Election: संसद का विशेष सत्र बुलाए जाने के ऐलान के बाद केंद्र की मोदी सरकार ने 'एक देश-एक चुनाव' के लिए कमेटी का गठन कर दिया है. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को इस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है, इसका नोटिफिकेशन आज ही जारी किया जा सकता है. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस द्वारा सरकार के इस फैसले का विरोध किया जा रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

संसद का विशेष सत्र
हाल ही में 18 से 22 सितंबर तक दोनों सदनों का विशेष सत्र बुलाए जाने का ऐलान किया गया था, जिसके बाद से इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि केंद्र सरकार एक देश-एक चुनाव को लेकर बिल ला सकती है. अब इसके लिए कमेटी का गठन भी कर दिया गया है. 


कितनी बार बुलाया गया संसद का विशेष सत्र
14-15 अगस्त 1947- देश को आजादी मिलने के साथ बुलाया गया पहला सत्र.
14-15 अगस्त 1972- आजादी की 25वीं वर्षगांठ पर बुलाया गया. 
9 अगस्त 1992- भारत छोड़ो आंदोलन की 50वीं वर्षगांठ पर आधी रात को विशेष सत्र बुलाया गया. 
26 अगस्त- 1 सितंबर 1997- आजादी की 50वीं वर्षगांठ का जश्न मनाने के लिए 6 दिन का विशेष सत्र बुलाया गया.
30 जून 2017- GST लागू करने के लिए आधी रात को संसद का विशेष सत्र बुलाया गया.
18-22 सितंबर 2023- आजादी के बाद छठी बार संसद का विशेष सत्र बुलाया गया है, जिसमें एक देश-एक चुनाव का बिल लाया जा सकता है. 


ये भी पढ़ें- Mumbai Meeting: 28 दल, 63 नेताओं की मौजूदगी में हुई 'INDIA' की बैठक, इन 5 अहम मुद्दों पर चर्चा


अगर लागू हुआ एक देश-एक चुनाव बिल
अगर एक देश-एक चुनाव का बिल पास हो जाता है तो देशभर के सभी राज्यों में एक साथ विधानसभा और लोकसभा चुनाव कराए जाएंगे. PM मोदी इससे पहले भी कई बार एक देश-एक चुनाव के मुद्दे को गंभीरता से उठा चुके हैं, PM मोदी ने इसे खर्च और विकास की गति को तेज करने के लिए जरूरी बताया है. 


CM मनोहर लाल का बयान
हरियाणा के CM मनोहर लाल ने वन नेशन-वन चुनाव को लेकर कहा कि 18 सितंबर को लोकसभा का सेशन है, उसमें देखा जाएगा कि वन नेशन-वन चुनाव होता है और किस हिसाब से होता है.