Ambala Cantt: BJP प्रत्याशी अनिल विज इन 6 उम्मीदवारों से `गरीब`, किसके पास कितनी दौलत?

इस बार 10 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी की ओर से छह बार के विधायक अनिज विज एक बार फिर चुनाव मैदान में हैं. वहीं कांग्रेस से परविंदर पाल परी, आम आदमी पार्टी से राज कौर गिल, इनेलो से ओंकार सिंह और जेजेपी से अवतार सिंह प्रत्याशी बनाए गए हैं.

विपुल चतुर्वेदी Thu, 03 Oct 2024-7:50 pm,
1/6

अनिल विज

देश की सबसे अमीर पार्टी बीजेपी ने एक लगातार चौथी बार अनिल विज को अंबाला कैंट से प्रत्याशी बनाया है. हरियाणा सरकार के पूर्व कैबिनेट मंत्री अनिल विज ग्रेजुएट हैं. कॉलेज के समय से ही वह आरआरएस में शामिल हो गए. बाद में वह एबीवीपी, विश्व हिन्दू परिषद जैसे कई संगठनों का हिस्सा रहे. 1974 में उनकी नौकरी स्टेट बैंक में लग गई. 1990 में सुषमा स्वराज के राज्यसभा सदस्य बनने से अंबाला कैंट विधानसभा सीट खाली हो गई तो  अनिल विज को नौकरी से रिजाइन कर चुनाव लड़ने को कहा गया. इस तरह अनिल विज चुनाव जीतकर पहली बार विधानसभा पहुंचे. विज के पास 1.49 करोड़ की चल अचल संपति है. उनके पास बैंक अकाउंट और एफडी मिलकर 21.5 लाख, 2.96 लाख कीमत की स्विफ्ट डिजायर कार और जीरकपुर (पंजाब) में 1.25 करोड़ रुपये की दो रिहायशी बिल्डिंग शामिल हैं. 

2/6

परविंदर पाल परी

कांग्रेस प्रत्याशी परविंदर (48) ने 12 सितंबर को नामांकन दाखिल करने के दौरान अपनी संपत्ति घोषित की. हलफनामे के मुताबिक उनके पास 14.7 करोड़ की संपत्ति है. इसमें परविंदर,पत्नी और दो डिपेंडेंट के नाम 75 लाख से ज्यादा का कैश, बॉन्ड, SIP और एफडी हैं. पेशे से बिजनेसमैन परविंदर पाल के पास करीब 32 लाख की टोयोटा इनोवा और करीब 7 लाख की मारुति सुजुकी स्विफ्ट कार है. वहीं पत्नी के पास करीब 27 लाख कीमत की हुंडई की दो कार हैं. अगर दंपति और एक बच्चे के पास ज्वेलरी की बात करें तो प्रत्याशी समेत परिवार के तीन लोगों के पास 54 लाख के गहने हैं. इसके अलावा दंपति के नाम  9.4 करोड़ की रेजिडेंशियल और कमर्शियल प्रॉपर्टी है. दोनों पर 3 करोड़ से ज्यादा का होम और कार लोन चल रहा है. 

3/6

राज कौर गिल

आम आदमी पार्टी की 42 वर्षीय प्रत्याशी राज कौर  ग्रेजुएट और सरकारी स्कूल में शिक्षिका हैं. आप ने अंबाला कैंट सीट पर दिग्गज नेताओं का मुकाबला करने के लिए राज कौर को चुना है. एफिडेबिट के मुताबिक राज कौर के पास 1.60 करोड़ की संपत्ति है. आप प्रत्याशी के पास 70 हजार कैश, 60 हजार रुपये बैंक डिपॉजिट, 9 लाख की सोने की ज्वेलरी है. इसके अलावा डेढ़ करोड़ की कृषि योग्य भूमि है. अगर वाहन की बात की जाए तो आप प्रत्याशी के पास सिर्फ एक एक्टिवा स्कूटी है, जिसकी कीमत 30 हजार रुपये बताई गई.

4/6

अवतार सिंह

40 साल के जेजेपी प्रत्याशी अवतार सिंह 12वीं पास हैं. उनके पास करीब 2 करोड़ की प्रॉपर्टी है. अपने हलफनामे में अवतार से प्राइवेट जॉब करने की बात बताई. अवतार और उनकी पत्नी के पास 220 ग्राम सोना और 210 ग्राम चांदी है, जिसकी कीमत 14.5 लाख है. इसके अलावा 11.4 लाख का बैंक डिपॉजिट और एक मारुति 800 कार है. इसके अलावा 1. 80 करोड़ की कृषि योग्य भूमि इनके पास हैं. 

5/6

चित्रा सरवारा

अंबाला सिटी से कांग्रेस प्रत्याशी चौधरी निर्मल सिंह की बेटी चित्रा सरवारा (49) पड़ोस की सीट पर निर्दलीय चुनाव लड़ रही हैं. चित्रा और उनके पिता ने 2019 में कांग्रेस छोड़ आम आदमी पार्टी को ज्वाइन कर लिया था. अप्रैल 2023 में आप ने हरियाणा में स्टेट वाइस प्रेसीडेंट नियुक्त किया था, लेकिन इसी साल जनवरी में उन्होंने फिर से कांग्रेस ज्वाइन कर ली थी. हालांकि विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने पर उन्होंने अंबाला कैंट में कांग्रेस प्रत्याशी परविंदर के खिलाफ निर्दलीय चनाव लड़ने का फैसला किया. इसके बाद कांग्रेस ने उन्हें पार्टी से 6 साल के लिए निष्काषित कर दिया. अगर चित्रा सरवारा की दौलत की बात की जाए तो इस बार चुनाव में इस सीट पर खड़े सभी प्रत्याशियों से ज्यादा धनी उम्मीदवार हैं. उनके पास कुल 18 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है. इसमें से दो लाख कैश, 15 लाख का बैंक डिपॉजिट, 5.75 करोड़ के बॉन्ड और शेयर, 43 लाख की इंश्योरेंस पॉलिसी और 1 करोड़ की ज्वेलरी शामिल है. इसके अलावा निर्दलीय प्रत्याशी के पास एक  Isuzu कार और एक बुलेट भी है. इस गाड़ियों की कीमत करीब 11 लाख रुपये है. उन्होंने स्नातक तक पढ़ाई की है. 

6/6

ओंकार सिंह

इनेलो प्रत्याशी ओंकार सिंह ग्रेजुएट प्रोफेशनल हैं और उनके पास कुल 13 करोड़ की संपत्ति हैं. ओंकार और उनकी पत्नी के पास 2.100 किलो सोना है, जिसकी कीमत करीब 1.47 करोड़ रुपये है. नामांकन के दौरान दाखिल एफिडेविट के मुताबिक इनेलो प्रत्याशी और पत्नी के नाम 8. 55 करोड़ की खेती योग्य जमीन है. प्रत्याशी के पास टोयोटा इनोवा कार है, जिसकी कीमत 6 लाख बताई गई. चित्रा सरवारा के अलावा तीन अन्य नेता भी आजाद उम्मीदवार के तौर पर चुनाव मैदान में उतरे हैं. इनमें से एक धर्मेश सूद रिंकू है. इनकी कुल संपत्ति 5.39 करोड़ रुपये हैं. अंबाला सीट पर सबसे गरीब उम्मीदवार युग तुलसी पार्टी के नवीन कुमार हैं, जिन्होंने सिर्फ 53 हजार की संपत्ति घोषित की है. नवीन कुमार सिर्फ 12वीं पास है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link