Rao Dan Singh ED Raid: हरियाणा में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. गुरुवार को 1392 करोड़ से जुड़े एक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ( ED) की अलग-अलग टीमों ने महेंद्रगढ़ से कांग्रेस विधायक राव दान सिंह के गुरुग्राम और महेंद्रगढ़ में स्थित घर और फार्महाउस पर रेड की. जांच एजेंसी की छह सदस्यीय टीम सुबह 7 बजे गुरुग्राम के सेक्टर 17 स्थित विधायक की कोठी पर पहुंची. इसके अलावा महेंद्रगढ़ में विधायक से जुड़े तीन स्थानों पर ईडी की टीम दस्तावेज खंगाल रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

CBI ने किया था केस दर्ज, अब जांच कर रही ED
दरअसल आरोप है कि राव दान सिंह के बेटे अक्षत राव की कंपनी ने 1392 करोड़ का लोन लिया गया था, जिसे चुकाया नहीं गया. सीबीआई ने 2022 में धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था. मनी लॉन्ड्रिंग के इस मामले को अब ईडी ने टेकओवर किया है. कांग्रेस विधायक के घर से अब तक जांच एजेंसी को क्या मिला है. ये रेड ख़त्म होने के बाद ही पता चलेगा. जांच के दौरान किसी को न बाहर निकलने दिया जा रहा है और न ही अंदर जाने दिया जा रहा है. मौके पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.


ये भी पढ़ें: क्या किरण चौधरी से BJP को मिल पाएगा पूरा फायदा? अजीत फोगाट के बयान से ऐसा नहीं लगता


किरण चौधरी के BJP में शामिल होने के बाद हुई कार्रवाई 
राव दान सिंह हरियाणा की महेंद्रगढ़ विधानसभा सीट से विधायक हैं. हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी का टिकट काटकर भूपेंद्र हुड्डा के करीबी राव दान सिंह को भिवानी महेंद्रगढ़ सीट से उम्मीदवार बनाया था. हालांकि ये चुनाव वे हार गए थे. कांग्रेस प्रत्याशी को 5,47,154 वोट मिले थे. कांटे की टक्कर में BJP उम्मीदवार चौधरी धर्मबीर 5,88,664 वोट लेकर लगातार तीसरी बार लोकसभा पहुंचे थे.



चुनाव हारने के बाद राव दान सिंह ने किरण और श्रुति चौधरी पर चुनाव में सहयोग न देने का आरोप लगाया था. टिकट कटने से नाराज मां-बेटी ने हुड्डा पर गंभीर आरोप लगाए थे और कांग्रेस छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया था. 


ये भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में सड़कों पर दौड़ेंगी प्रीमियम बसें, AC-वाईफाई और CCTV की भी होगी सुविधा


चुनाव से पहले 'इलाज' 
माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में बीजेपी को छका चुके राव दान सिंह विधानसभा चुनाव में भी सरकार के लिए मुसीबत बन सकते हैं. ऐसे में अगर 1392 करोड़ के मामले में जांच आगे बढ़ी तो राव दान सिंह के सामने मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं. बीजेपी की शिकायत पर कोल घोटाले में कुरुक्षेत्र से कांग्रेस के सांसद रहे नवीन जिंदल के खिलाफ केस दर्ज किया गया था. बाद में जिंदल 2019 का लोकसभा चुनाव हार गए थे. इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने उन्हें पार्टी में शामिल कर कुरुक्षेत्र से अपना प्रत्याशी बनाया था. ये चुनाव नवीन जिंदल जीत गए थे.



ईडी के एक्शन पर कांग्रेस-बीजेपी आमने सामने
राव दान सिंह के घर पर ईडी की रेड पर कांग्रेस प्रवक्ता बजरंग दास गर्ग ने कहा कि ये चुनाव से पहले बीजेपी की रुटीन कार्रवाई है. उन्होंने बीजेपी पर सरकारी एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया. वहीं हरियाणा के कृषि मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने कहा कि ईडी एक स्वतंत्र संस्था है और वह स्वतंत्रतापूर्वक काम करती है. इसमें राजनीति नहीं होती. भाजपा का इससे कोई संबंध नहीं है.