Delhi Excise Policy Case: दिल्ली के कथित शराब घोटाला मामले में तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया से 07 और 09 फरवरी को ED ने पूछताछ करने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया.आज सिसोदिया को ED ने राऊज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया है, जहां कोर्ट से 10 दिनों का रिमांड की मांग की गई है. वहीं आज सिसोदिया की जमानत याचिका पर भी सुनवाई होना थी, जो अब 21 मार्च को होगी. कोर्ट में पेश होने के दौरान सिसोदिया का वीडियो भी सामने आया है, जिसमें वो मुस्कुराते हुए नजर आ रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ED ने कोर्ट में पेश की ये दलीलें- 


-ED का दावा साजिश के तहत बनाई गई आबकारी नीति.
- नियम बदलकर कुछ खास लोगों को लाभ पहुंचाया गया. 
- मनीष सिसोदिया और के कविता संपर्क में थे. 
- शराब नीति में नियम बदलकर 6% की जगह 12% लाभ पहुंचाया गया.
-नई शराब नीति से दक्षिण की कंपनियों को लाभ पहुंचाया गया.
- सिसोदिया के कहने पर बदले शराब नीति के नियम.
-12 प्रतिशत मार्जिन के सवाल पर सिसोदिया के जवाब गलत. 
- थोक व्यापार का हिस्सा खास लोगों को दिया गया.
-डिजिटल सबूत मिटाए गए, सिसोदिया ने एक साल में 14 फोन नष्ट किए.  
- ED का दावा अब तक 219 करोड़ रुपये की ट्रेल मिली है.
-विजय नायर साजिश का अहम हिस्सा.
- जांच में सहयोग नहीं कर रहे सिसोदिया.
- पूछताछ के लिए 10 दिनों की रिमांड की मांग.


सिसोदिया के वकील का पक्ष
सिसोदिया के वकील ने कहा कि ED बोल रही है कि विजय नायर मनीष सिसोदिया के रिप्रजेंटिव हैं. जब सरकार की पॉलिसी बनती है तो कई स्तरों से गुजरती है. चुनी हुई सरकार के अलावा संबंधित विभाग, वित्त विभाग से होते हुए LG के पास जाती है. विभिन्न स्तरों पर नीति की जांच की गई थी. एलजी ने पॉलिसी देखी थी और जो शिकायत की है वो टेंडर के बाद की है, पहले नहीं. यहां टेंडर से पहले की बात हो रही है. LG को प्रॉफिट मार्जिन पर कोई आपत्ति नहीं थी.
इसके अलावा सिसोदिया के पास कोई पैसा नहीं मिला. अब कहा जा रहा है विजय नायर सिसोदिया के लिए काम कर रहा था. PMLA बेहद सख्त कानून हैं, यहां पुख्ता सबूत के बजाय एजेंसी की धारणा के हिसाब से गिरफ्तारी हो रही है.


ये भी पढ़ें- Delhi Liquor Scam: उत्तर से लेकर दक्षिण तक CBI और ED एक्टिव, आखिर क्या और कहां है घोटाला?


अरुण रामचंद्र पिल्लई ने ED पर लगाया आरोप
दिल्ली शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार आरोपी अरुण रामचंद्र पिल्लई ने राऊज एवेन्यू कोर्ट मे अर्जी दाखिल कर ED पर जबरन और दबाव मे बयान देने का आरोप लगाया है. अरुण पिल्लई की अर्जी पर कोर्ट ने ED को नोटिस जारी किया है, जिसपर सोमवार को सुनवाई होगी. पिल्लई ने ये भी कहा कि वो ED की कस्टडी में दिए गए बयान को वापस लेना चाहता है.