Masti Ki Pathshala: बुराड़ी के इब्राहिमपुर में बने श्रीनिवास संस्कृत विद्यापीठम् गुरुकुल में दिल्ली सरकार की तरफ सेमस्ती की पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है. जहां रोजाना 70 से 75 बच्चे इस मस्ती की पाठशाला आयोजन में ले बढ़चढ़ कर भाग. इस पाठशाला में संस्कृत भाषा को मधुर संगीत के जरिये छात्रों को बड़े ही दिलचस्प तरीके से सिखाया जा रहा है. यह कार्यक्रम 22 मई से शुरू होकर 31 मई तक चलेगा. जिसमें सैकड़ों बच्चों को इस तरीके की मस्ती की पाठशाला के तहत भारतीय संस्कृति सिखाई जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय संस्कृति को संस्कृत भाषा के माध्यम से बच्चों में पिरोने कि दिल्ली सरकार की तरफ से पहल की गई है. ये पाठशाला करीब 150 जगहों पर दिल्ली सरकार द्वारा चलाई जा रही है. समर वर्कशॉप के तहत गुरुकुल के बच्चों को गणित, साइंस,  संस्कृत और स्कूल के बच्चों को वेदाचार्य सिखाने की कोशिश की जा रही है. 


ये भी पढ़ें: Sirsa News: घग्गर नदी में बहने से 3 बच्चों की मौत, ग्रामीणों ने गोताखोरों की मदद से शवों को निकाला


दिल्ली सरकार के कला संस्कृति एवं भाषा विभाग द्वारा गुरुकुल के छात्रों के लिए समर वर्कशॉप का आयोजन किया गया है. दिल्ली में करीब 150 जगहों पर इस तरीके की कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है. जिसका नाम मस्ती की पाठशाला दिया गया. इसमें गुरुकुल के बच्चों को मैप साइंस का ज्ञान दिया जाएगा. साथ ही स्कूल के बच्चों को संस्कृत और वेदाचार्य से जुड़ी हुई बातें सिखाने की कोशिश की जाएगी. वहीं आपको बता दें कि गर्मी की छुट्टियों के दौरान की गई है पाठशाला इन दिनों बच्चों के बीच में चर्चा का विषय बना हुआ है.


मस्ती की पाठशाला में बच्चे भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाह रहे हैं. इसी के तहत इब्राहिमपुर के गुरुकुल में आयोजित  की गई में आम आदमी पार्टी से पूर्व निगम पार्षद अजय शर्मा भी पहुंचे. उन्होंने भी बच्चों के साथ बातचीत की और इस कार्यक्रम के बारे में सवाल जवाब किए. कुल मिलाकर दिल्ली सरकार अब बच्चों में भारतीय संस्कृति को संस्कृत और वेद आचार्य के माध्यम से दिखाने की कोशिश कर रही है.


Input: नसीम अहमद