Mukhya Mantri Mahila Samman Yojna: दिल्ली के मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा है कि राजधानी में विधानसभा चुनाव से पहले 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह देने की योजना मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना लागू की जाएगी. वर्ष 2024-2025 के बजट सत्र के दौरान इस योजना की घोषण की गई थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

18 वर्ष से ऊपर की महिला को दिए जाएंगे 1000 रुपये
योजना की घोषणा करते हुए आतिशी ने कहा कि आज हम एक क्रांतिकारी कार्यक्रम मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना की शुरुआत कर रहे हैं, जिसमें 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये दिए जाएंगे. इन लाभार्थियों के लिए 2024-25 के बजट में 2,714 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित किया गया है. महिलाओं के कल्याण और सशक्तिकरण के लिए मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के लिए 2000 करोड़ रुपये के तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र की प्रत्येक महिला को प्रति माह 1000 रुपये की राशि मिलेगी. 


ये भी पढ़ें: जान लें 30 सितंबर तक दिल्ली के किस इलाके में कितनी पड़ेगी गर्मी, फूल जाएंगी सांसें


इन महिलाओं को मिलेगा लाभ
इस योजना का लाभ 18 वर्ष से 60 वर्ष की उन महिलाओं का मिलेगा जो कि न तो सरकारी कर्मचारी हों और न ही टैक्स का भुगतान करती हों. महिलाएं स्व-घोषणापत्र और आधार कार्ड प्रस्तुत करने पर मुख्यमंत्री सम्मान योजना के पात्र होंगी. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा हैं कि इस योजना से दिल्ली में लगभग 50 लाख महिलाओं को लाभ मिलने की संभावना है. वहीं पहले आतिशी ने कहा था कि यह योजना सितंबर या फिर अक्टूबर के महीने में लॉन्च की जा सकती है. वहीं अब आतिशी के मुख्यमंत्री बनने के बाद इस योजना को लागू करने की तैयारी भी अब तेज हो चुकी है. 


चुनाव से पहले लागू हो सकती है योजना 
दिल्ली के महिला एवं बाल विकास मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को 1000 रुपये देने के हमारे वादे से संबंधित हमारी सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं. इसे अब जल्द ही कैबिनेट में मंजूरी के लिए रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि पहले ही यह योजना फरवरी में होने वाले दिल्ली चुनाव से पहले लागू की जाएगी. क्योंकि  मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के लिए बजट पहले ही आवंटित किया जा चुका है.


दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!


यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!