Delhi News: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने दीपावली त्योहारी सीजन की पूर्व संध्या पर स्वच्छ और हरित वातावरण में त्योहार मनाने के उद्देश्य से एक विशेष सफाई अभियान की शुरुआत की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

युद्धस्तर पर काम करने का निर्णय
इस अभियान के तहत लगभग 3,000 कर्मचारियों की विशेष सफाई टीम पूरे एनडीएमसी क्षेत्र में युद्ध स्तर पर काम कर रही है. इस अभियान में बाजारों, आवासीय कॉलोनियों, प्रमुख व्यापारिक केंद्रों, स्कूलों, कॉलेजों, अस्पतालों और सार्वजनिक स्थानों पर सफाई, धुलाई, मरम्मत और पेंटिंग जैसे कार्य शामिल हैं. एनडीएमसी की विशेष टीमों ने अपने क्षेत्र में साफ-सफाई के लिए चौबीस घंटे काम करने का संकल्प लिया है ताकि दीपावली के अवसर पर नागरिकों को एक स्वच्छ वातावरण मिल सके.


पानी से की जाएगी धुलाई
दीपावली के मद्देनजर स्वच्छता अभियान का खास ध्यान आवासीय कॉलोनियों, बाजारों, और सार्वजनिक स्थानों जैसे कनॉट प्लेस, सरोजिनी मार्केट, बंगाली मार्केट, गोल मार्केट, खान मार्केट और मालचा मार्केट पर रखा जा रहा है. विशेष रूप से फुटपाथों और गलियारों की पानी से सफाई पर जोर दिया जा रहा है. कनॉट प्लेस क्षेत्र में फुटपाथों और सार्वजनिक चौकों की व्यापक सफाई की गई है, जिसमें 50 स्वच्छता कर्मचारियों 40 बागवानी कर्मचारियों और 45 सिविल इंजीनियरिंग कर्मियों की मदद ली गई है. यह कार्य प्रेशर जेटिंग मशीनों के माध्यम से किया गया है.\


ये भी पढ़ें: बिश्नोई समाज ने जलाया सलमान और उनके पिता का पुतला, आंदोलन शुरू करने की दी चेतावनी


धूल कम करने के लिए पानी से सफाई
एनडीएमसी ने वायु प्रदूषण को कम करने के लिए भी कई कदम उठाए हैं. सफाई अभियान के तहत धूल और अन्य वायु प्रदूषक तत्वों को साफ करने के लिए पानी से धुलाई की जा रही है. इसके अतिरिक्त, मलेरिया कार्यकर्ताओं ने भी आवासीय और बाजार क्षेत्रों में मच्छररोधी फॉगिंग अभियान शुरू किया है. एनडीएमसी प्रतिदिन 'वन रोड, 'वन डे' अभियान के तहत अपने क्षेत्र में सड़कों, दीवारों, रेलिंग, फुटपाथ, साइनेज आदि पर सभी प्रकार की पेंटिंग और सौंदर्यीकरण करने के लिए प्रयास कर रही है.


पेड़-पौधों पर पानी छिड़ककर साफ-सफाई
NDMC का बागवानी कार्यबल अपने क्षेत्र में फुटपाथ की धुलाई के साथ-साथ सड़क किनारे के पेड़-पौधों पर पानी छिड़ककर वायु प्रदूषण को रोकने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है. एनडीएमसी ने जागरूकता बढ़ाने के लिए अपनी दीवारों पर स्वच्छता और पर्यावरण के सामाजिक संदेशों के साथ सुंदर पेंटिंग भी बनवाई है. इसके अलावा, रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन, मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन और अन्य स्थानीय संगठनों के साथ मिलकर सामुदायिक भागीदारी को सुनिश्चित किया जा रहा है.