Aqua Line Metro Expansion: ग्रेटर नोएडा से नोएडा और दिल्ली का सफल मेट्रो से तय करने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है, आने वाले दिनों में उनका सफर बेहद आसान हो जाएगा. बॉटेनिकल गार्डन से एक नए रूट पर मेट्रो चलाई जाएगी, जिसमें एक्वा लाइन के विस्तार के लिए बॉटेनिकल गार्डन को नोएडा सेक्टर-142 से जोड़ा जाएगा. इसके लिए DPR तैयार करके अधिकारियों को सौंप दी गई है, जल्द ही इस पर काम शुरू हो सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

11.56 किमी लंबा कॉरिडोर 
NMRC द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, मेट्रो के नए रूट के लिए 11.56 किमी लंबा कॉरिडोर बनाया जाएगा, जिसकी कुल लागत 2254.35 करोड़ रुपये है और ये 5 साल में बनकर तैयार होगा. इस लाइन पर 8 नए सेटेशन भी बनाए जाएंगे जिसमें बॉटेनिकल गार्डन, नोएडा सेक्टर 44, नोएडा ऑफिस, सेक्टर 97, सेक्टर 105, सेक्टर 108, सेक्टर 93, पंचशील बालक इंटर कॉलेज और सेक्टर 142 होंगे. वहीं सेक्टर 142 मेट्रो स्टेशन पहले से मौजूद हैं.


ये भी पढ़ें- श्रीलंका और थाईलैंड के बाद इस देश ने भारतीयों के लिए शुरू की वीजा-फ्री एंट्री, नए साल में बना सकते हैं ट्रिप का प्लान


बॉटेनिकल गार्डन बनेगा इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन
नया कॉरिडोर बनने के बाद ब्लू लाइन और मजेंटा लाइन, एक्वा लाइन से जुड़ जाएगी. ऐसा होने के बाद बॉटेनिकल गार्डन इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन बन जाएगा. अभी यहां ब्लू और मजेंटा लाइन के लिए इंटरचेंज होगा.


5 साल में बनकर तैयार होगा कॉरिडोर
मिली जानकारी के अनुसार,  नोएडा अथॉरिटी और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी से मंजूरी मिलने के बाद DPR को नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (NMRC) की बैठक मे पेश किया जाएगा. इसके बाद DPR को यूपी सरकार और केंद्र सरकार की मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. इन सबसे मंजूरी मिलने के बाद टेंडर निकालकर एजेंसी का चयन किया जाएगा. इसके बाद नए कॉरिडोर का निर्माण कार्य शुरू होगा. इस पूरी प्रकिया के पूरा होने में लगभग 5 साल का वक्त लगेगा. 


कनेक्टिविटी बेहतर होगी
बॉटेनिकल गार्डन से एक नए रूट पर मेट्रो के चलाए जाने पर नोएजा और ग्रेटर नोएडा के बीच कनेक्टिविटी बेहतर होगी. इससे दिल्ली, नोएजा और ग्रेटर नोएडा के बीच सफर करने वाले लोगों को आसानी होगी.