नई दिल्ली : शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के बैनर तले भारत में इस साल अक्टूबर में अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद रोधी अभ्यास (International Counter Terrorism Exercise) होगा. हरियाणा के मानेसर (Manesar) में होने होने वाली आतंकवाद विरोधी एक्सरसाइज में पाकिस्तानी सेना भी हिस्सा लेगी. दो परमाणु शक्ति संपन्न देशों के बीच चल रहे तनाव के बीच पाकिस्तान (Pakistan) ने शनिवार को भारत में होने जा रही एक्सरसाइज में शामिल होने की पुष्टि की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें : भारत में आतंकी हमलों के लिए पाकिस्तान ने रची ये खतरनाक साजिश, हुआ इस तरह खुलासा


पाकिस्तान और भारत पहले एक साथ आतंकवाद विरोधी अभ्यास में हिस्सा ले चुके है, लेकिन ये पहली बार होगा, जब पाकिस्तानी सेना भारत में इस तरह के अभ्यास में शामिल होगी. 


ये देश भी लेंगे हिस्सा 
आतंकवाद विरोधी अभ्यास शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के बैनर तले आयोजित किया जाता है. पाकिस्तान और भारत SCO का हिस्सा हैं. इन दो देशों के अलावा रूस, चीन, ईरान, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान भी भाग लेंगे.


 ये भी पढ़ें : Independence Day 2022: किसने रखी स्वतंत्रता दिवस की नींव? जानें इसका इतिहास और महत्व


पाकिस्तान ने की पुष्टि 


शनिवार को साप्ताहिक ब्रीफिंग में विदेश कार्यालय (एफओ) के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार ने बताया कि आतंकवाद के खिलाफ सेना की संयुक्त एक्सरसाइज एससीओ के RATS (क्षेत्रीय आतंकवाद विरोधी संरचना) के दायरे में होगी. भारत इस साल SCO RATS की अध्यक्षता कर रहा है. ये अभ्यास भारत में अक्टूबर में मानेसर में आयोजित होने वाला है. चूंकि पाकिस्तान शंघाई सहयोग संगठन का एक सदस्य है, इसलिए हम भाग लेंगे.


पिछले 75 वर्षों से भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में समय-समय पर तल्खी देखी गई है. कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद पाकिस्तान और भारत के संबंध और तनावपूर्ण हुए. पाकिस्तान में पिछली इमरान खान सरकार की ओर से दोनों देशों के बीच रिश्तों को सुधारने की कोई खास कवायद नहीं की गई. अप्रैल में पाकिस्तान में सत्ता परिवर्तन के बाद शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री बने, लेकिन इसके बाद भी हालात को सामान्य करने की दिशा में कोई खास उन्नति नहीं हुई.