Independence Day 2022: किसने रखी स्वतंत्रता दिवस की नींव? जानें इसका इतिहास और महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1301870

Independence Day 2022: किसने रखी स्वतंत्रता दिवस की नींव? जानें इसका इतिहास और महत्व

Independence Day 2022: यह तो आप सभी जानते हैं कि देश को आजाद हुए 75 साल होने जा रहे हैं. इस खास अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने हर घर तिरंगा अभियान (har ghar tricolor campaign) की शुरुआत की है. आजादी की 75वीं वर्षगांठ को आजादी का अमृत महोत्सव (nectar festival of freedom) के तौर पर मनाया जा रहा है और हर घर तिरंगा भी इसी का हिस्सा है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि किसने स्वतंत्रता दिवस स्थापना की और किसने पहली बार लाल किले पर तिकंगा फहराया. जानें क्या कहता है इतिहास और क्या है महत्व 

Independence Day 2022: किसने रखी स्वतंत्रता दिवस की नींव? जानें इसका इतिहास और महत्व

Independence Day 2022: स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2022) का उत्सव हर साल इसलिए मनाया जाता है, इस दिन भारत ने अंग्रेजों की गुलामी से आजादी हासिल की थी. इतना ही नहीं यह हमारे देश के लिए एक ऐतिहासिक दिन था, क्योंकि अंग्रेजों से आजादी पाने के लिए भारतियों ने कई सालों तक संघर्ष किया किया और अपनों की कुरबानियां दीं तब जाकर भारत को ब्रिटिश राज से आजादी मिली.

यहीं वजह है कि हर साल पूरे भारते में इस दिन को पूरे जोश, उत्साह और धूमधाम के साथ मनाया जाता है. स्वतंत्रता दिवस के दिन उन लोगों को याद किया जाता है जिन्होंने देश की आजादी की इस लड़ाई में अपनी जान गवा दी. वैसे तो कई लोग आजादी की इस लड़ाई को महात्मा गांधी के नाम से जोड़ते हैं. मगर आज हम आपको बता दें कि महात्मा गांधी राजनयिका के माध्यमों की वजह से इस आंदोलन से जुड़े थे.

ये भी पढ़ेंः Rakesh Jhunjhunwala सपनों का सौदागर, जो शेयर मार्केट से लेकर पहुंचा अकासा तक

लेकिन, कई ऐसे भी नेता थे जिन्होंने इस आंदोलन में अपना योगदान दिया था. स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए कई भारतीयों ने अपना खून बहाया और अपनों की कुर्बानी दीं. इसलिए स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व करने वाले नेताओं को न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में श्रद्धा के साथ याद किया जाता है.

स्वतंत्रता दिवस का महत्व और किसने की इसकी स्थापना

आपको बता दें कि भारत के आखिरी वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन (Viceroy Lord Mountbatten) ने 15 अगस्त, 1947 को स्वतंत्रता दिवस मनाने का फैसला किया था और इसी दिन पहली बार देश के प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू (Pandit jawaharlal nehru) ने लाल किले पर तिरंगा झंडा फहराया था और तभी से यह प्रथा चली आ रही है.

हर साल 15 अगस्त के दिन झंडा फहराने के साथ राष्ट्रगान गाया जाता है और पूरे देश में ध्वजारोहण समारोह, अभ्यास आयोजित किए जाते हैं. लोग अपने राष्ट्र और संस्कृति का जश्न मनाने के लिए राष्ट्रीय या स्थानीय लिबास पहनते हैं. इतना ही नहीं पतंगबाजी भी एक स्वतंत्रता दिवस की परंपरा है, जिसे पूरे भारत में बड़ें धूमधाम के साथ पतंग उड़ाते हुए मनाया जाता हैं.

ये भी पढ़ेंः 8 साल के मासूम ने कातिल "मां" की खोली पोल, आशिक के साथ मिलकर बहन का घोटा था गला

हर घर तिरंगा अभियान

यह तो आप सभी जानते हैं कि देश को आजाद हुए 75 साल होने जा रहे हैं. इस खास अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने हर घर तिरंगा अभियान (har ghar tricolor campaign) की शुरुआत की है. इस अभियान के तहत पीएम मोदी ने सभी देशवासियों से अपने घरों में तिरंगा लगाने के लिए कहा है. बता दें कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ को आजादी का अमृत महोत्सव (nectar festival of freedom) के तौर पर मनाया जा रहा है और हर घर तिरंगा भी इसी का हिस्सा है.

Trending news