Chaitra Navratri 2023 Shopping: नवरात्रि में भर जाएगा धन का भंडार, पहले दिन घर ले आएं ये 5 शुभ चीजें

Chaitra Navratri 2023 Date: चैत्र महीने की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि की शुरुआत होती है, इसी दिन हिंदू नववर्ष भी शुरू होता है. नवरात्रि के 9 दिनों में मां दुर्गा के 9 अलग-अलग रूपों के पूजन का विधान है. इसके साथ ही नवरात्रि के पहले दिन कुछ चीजों को घर में लाना बेहद शुभ माना जाता है. अगर आप भी इस नवरात्रि मां की कृपा पाना चाहते हैं तो इन 5 चीजों को अपने घर जरूर लेकर आएं.

दिव्या अग्निहोत्री Sat, 18 Mar 2023-11:51 am,
1/5

श्रीयंत्र

माता लक्ष्मी को श्रीयंत्र सबसे ज्यादा प्रिय है, ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि में श्रीयंत्र घर लाने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. घर में श्रीयंत्र की स्थापना करने से सभी प्रकार की आर्थिक परेशानी दूर होती है और घर में समृद्धि आती है.  

 

2/5

हाथी

नवरात्रि के पहले दिन पीतल का हाथी घर लाना भी बेहद शुभ माना जाता है, इसे शक्ति और शुभता का प्रतीक माना जाता है. हाथी को लाने से घर की सभी परेशानियां दूर होती हैं और परिवार के लोगों के बीच प्रेम बना रहता है. 

 

3/5

श्रृंगार का सामान

नवरात्रि के पहले दिन श्रृंगार का सामान घर लाना बेहद शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि नवरात्रि में श्रृंगार का सामान घर लाने से मां कि कृपा प्राप्त होती है और सुहागिन महिलाओं को अखण्ड सौभाग्य का आशीर्वाद मिलता है. 

 

4/5

सिक्का

नवरात्रि में मां लक्ष्मी की आकृति वाले सोने या चांदी के सिक्के को घर लाना बेहद शुभ माना जाता है. इस सिक्के की 9 दिनों तक पूजा करने के बाद घर की तिजोरी में रखने से माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. 

 

5/5

शंखपुष्पी की जड़

नवरात्रि के पहले दिन शंखपुष्पी की जड़ को घर में लाना बेहद शुभ माना जाता है. शंखपुष्पी की जड़ को चांदी की डिब्बे में भरकर घर की तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से घर में कभी भी पैसों की कोई कमी नहीं होगी.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link