Delhi: केजरीवाल सरकार कच्ची कॉलोनियों के लोगों को अगले महीने से देगी ये सुविधा!

Mohalla Bus Scheme: दिल्ली सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में मोहल्ला बस योजना को शुरू करने की घोषणा की थी. इस योजना के तहत चलने वाली बसों की पहली झलक वित्त वर्ष 2024-25 के बजट पेश होने के अगले दिन दिखाई दी. आइए जानते हैं क्या है मोहल्ला बस योजना.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 07 Mar 2024-1:23 pm,
1/6

वित्त वर्ष 2024-25 के बजट पेश होने के अगले दिन मोहल्ला बस योजना के तहत बस की पहली झलक सामने आ गई है. बीते मंगलवार को परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने पहली मोहल्ला बस में सफर किया और उसका जायजा लिया. वहीं उन्होंने इस बस को चलाकर भी देखा. 

 

2/6

इस समय दिल्ली की सड़कों पर चलने वाली बसें 12 मीटर लंबी हैं. मोहल्ला बस योजना के तहत बसें 9 लंबी होंगी. बस में कुल 23 सीटें होंगी, जिसमें से 6 महिलाओं के लिए और एक दिव्यांगजन के लिए आरक्षित रखी जाएगी.  

 

3/6

मोहल्ला बस में सीसीटीवी कैमरे के अलावा पैनिक बटन, जीपीएस और दिव्यांगजन के लिए व्हीलचेयर से एंट्री के लिए ऑटोमेटिक स्लाइड की भी सुविधा होगी. वहीं एक बार चार्ज होने के बाद मोहल्ला बस 150 किलोमीटर चलेगी.

 

4/6

मोहल्ला बस एक इलेक्ट्रॉनिक बस है. ड्राइवर के पास बस के सारे कंट्रोल रहेंगे. इस बस में गेट बंद करना या खोलना, बैटरी के बारे में जानकारी और किसी तरह का कोई फॉल्ट आने पर बिजली के कनेक्शन को कट करने का कंट्रोल भी बस ड्राइवर के सामने ही होगा.     

 

5/6

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के मुताबिक कि मोहल्ला बस की पहली खेप में 25 बसें सड़क पर उतारी जाएंगी. उन्होंने अप्रैल तक इन बसों के बेड़े में शामिल होने की उम्मीद जताई है. 

 

6/6

वहीं परिवहन मंत्री का यह भी कहना है कि मोहल्ला बस की शुरुआत कच्ची कॉलोनी, गांव और द्वारका या रोहिणी जैसी सब सिटी में चलाने का प्लान किया जा रहा है. इस बस का किराया बाकी की डीटीसी बसों की तरह ही होगा. अन्य बसों की तरह इसमें भी महिलाएं फ्री सफर कर सकेंगी. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link