भूलकर भी किसी को दान नहीं करनी चाहिए ये चीजें, नहीं तो बन जाएंगे कंगाल

हिंदू धर्म में दान करना काफी शुभ माना जाता है. दान करने से व्यक्ति को पुण्य की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति भी होती है. ऐसा कहा जाता है कि दान करने से पाप भी नष्ट होते है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है.

Deepak Yadav Wed, 25 Sep 2024-12:59 pm,
1/5

नुकीले चीजें

आपको भूलकर भी नुकीली चीजें जैसे चाकू, छुरी, कैंची का दान नहीं करना चाहिए. क्योंकि इन चीजों का दान करने से आपके घर में कलेश बढ़ सकता है. इसके अलावा आप जिसको इसे दान कर रहे हैं उससे आपके साथ रिश्ते में मनमुटाव की संभावना भी पैदा हो सकती है.

2/5

उपयोग किया हुआ तेल

ऐसी मान्यता है कि तेल दान करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं. लेकिन आपको कभी भी इस्तेमाल किया हुआ तेल भूलकर भी दान नहीं करना चाहिए. नहीं तो आपको शनिदेव की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है.

3/5

झाड़ू

हिंदू धर्म में झाड़ू का संबंध धन की देवी मां लक्ष्मी से बताया गया है. यहीं कारण है कि झाड़ू को दान करना काफी अशुभ माना जाता है. झाड़ू दान करने से व्यक्ति को लक्ष्मी मां की नाराजगी और आर्थिक तंगी से झेलनी पड़ सकती है. 

4/5

झूठा खाना

गरीब और भूखे लोगों का खाना दान करना काफी शुभ माना जाता है. लेकिन भूलकर भी आपको किसी भी व्यक्ति को झूठे खाने या फिर बासी का दान नहीं करना चाहिए. इससे घर में दरिद्रता आ सकती है.

5/5

बर्तन

शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति को स्टील के बर्तन दान नहीं करना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि स्टील के बर्तन दान करने से व्यक्ति के घर का सुख, शांति और समृद्धि चली जाती है. जो लोग व्यापार करते है उनको भी समस्याएं झेलनी पड़ सकती है. 

Disclaimer इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और धार्मिक ग्रंथों पर आधारित है जी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link