Dussehra 2024: द्वारका में जलाया जाएगा दुनिया का सबसे ऊंचा रावण का पुतला, कुछ मिनटों में राख होंगे 30 लाख रुपये

Dussehra 2024 Date: द्वारका श्री रामलीला कमेटी के आयोजकों ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी को पुतला दहन के लिए आमंत्रण भेजा गया है. उनका कहना है कि इस पुतले के माध्यम से सनातन विरोधियों को ये संदेश दिया जाएगा कि पाप चाहे कितना भी बड़ा क्यों न हो, लेकिन उसका अंत निश्चित है.

विपुल चतुर्वेदी Fri, 11 Oct 2024-2:57 pm,
1/6

2/6

World Highest Ravana Effigy

देशभर में दशहरा (विजयदशमी) का त्योहार 12 अक्टूबर को मनाया जा रहा है. राजधानी के कई हिस्सों में रामलीला कमेटियों ने दशहरा मेले की तैयारियां पूरी कर ली है. इसी क्रम में द्वारका इलाके के सेक्टर 10 स्थित रामलीला मैदान में इस बार दुनिया के सबसे बड़े रावण के पुतले का दहन किया जाएगा. इसकी ऊंचाई 211 फीट है. रामलीला सोसायटी ने पुतला दहन के लिए पीएम को निमंत्रण भेजा है. पहले भी दो बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस रामलीला मैदान में पुतला दहन के लिए आ चुके हैं. 

3/6

Dussehra Message

द्वारका श्री रामलीला कमेटी के आयोजक राजेश गहलोत ने बताया कि जिस तरह से देश दुनिया में सनातन धर्म को लेकर वातावरण खराब करने की कोशिश की जा रही है. ऐसे सनातन विरोधियों को रावण के पुतले के माध्यम से ये संदेश दिया जाएगा कि पाप चाहे कितना भी बड़ा और ऊंचा क्यों न हो, लेकिन उसका अंत हर हाल में होता है.

4/6

Desh ka Sabse Uncha Ravana

द्वारका श्री रामलीला कमेटी के आयोजक ने बताया कि द्वारका सेक्टर 10 स्थित हर साल रामलीला मैदान में रामलीला का भव्य आयोजन किया जाता है. दूर-दूर से लोग यहां का मेला देखने के लिए आते हैं. इस बार का रावण का पुतला बेहद खास है, क्योंकि ये 211 फीट ऊंचा बनाया गया है. 

5/6

30 Lakh ka Ravana

राजेश गहलोत ने बताया कि अंबाला और एनसीआर से आए 40 कलाकारों ने चार महीने में इस पुतले को बनाया है. इसे बनाने में 30 लाख रुपये का खर्च आया है. रामलीला मैदान में खड़े इस पुतले को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं और रावण के साथ सेल्फी ले रहे हैं.

6/6

Dwarka Mela

गहलोत ने बताया कि पुतले का ढांचा पहले लोहे से तैयार किया गया फिर इसके ऊपर बांस और मखमली कपड़े का इस्तेमाल किया गया. रावण का चेहरा बेहद सुंदर और मजबूती से बनाया गया है. मैदान में पुतले को खड़ा करने के लिए चार बड़ी क्रेन की सहायता ली गई. श्री रामलीला कमेटी के सदस्य दिशांत कपिल और संजीव गोयल ने दिल्लीवासियों से मेले में आने की अपील की है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link