Health Tips: बरसात के मौसम में रामबाण हैं ये घरेलू नुस्खे, बीमारियां होंगी छू मंतर

Home Remedies In rainy Season: बरसात लोगों का पसंदीदा मौसम होता है, लेकिन इसी मौसम में सर्दी और खांसी की शिकायतें आम बात है. बरसात के दौरान मौसम बदलते रहता है और तापमान में उतार-चढ़ाव लगा रहता है, जिससे सर्दी और खांसी का संक्रमण होता है. इसलिए, इस मौसम में सर्दी और खांसी से निजात पाने के लिए हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं. इन उपायों को अपनाकर आप बरसाती मौसम को स्वस्थ और खुशनुमा बना सकते हैं.

प्रिंस कुमार Wed, 26 Jul 2023-8:28 am,
1/5

Ginger Juice

अदरक का रस सर्दी और खांसी के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है। एक छोटा चम्मच अदरक का रस और शहद मिलाकर लेने से आराम मिल सकता है.

 

2/5

Milk With Turmeric

हल्दी और दूध का सेवन करना सर्दी और खांसी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है. एक गिलास गरम दूध में आधा छोटा चम्मच हल्दी मिलाकर पिएं. इससे आपको गर्मी महसूस होगी और सर्दी की समस्या में आराम मिलेगा.

 

3/5

Natural Imunity Booster

खांसी और सर्दी से राहत पाने के लिए काली मिर्च, हल्दी, गुड़ और अदरक जैसे घरेलू नुस्खे का उपयोग करें. ये नुस्खे सर्दी और खांसी के लक्षणों को कम कर सकते हैं.

4/5

Ginger Juice

अदरक का रस सर्दी और खांसी के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है। एक छोटा चम्मच अदरक का रस और शहद मिलाकर लेने से आराम मिल सकता है.

 

5/5

How To Prevent Cold and Cough in Rainy Season

सर्दी और खांसी के समय गरम पानी से भाप लेना आराम प्रदान कर सकता है. इसके लिए आप एक बड़े बर्तन में गरम पानी डालें फिर धीरे-धीरे सांस लें. यह आपको सांस लेने में मदद करेगा और आराम प्रदान करेगा.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link