Railway Rule for Child: बच्चों के साथ करते हैं ट्रेन में सफर, तो जरूर जान लें रेलवे से जुड़े ये नियम

Indian Railway Rule for Child: भारतीय रेलवे का सफर लोगों के लिए आरामदायक होता है. वहीं ट्रेन के सफर को बजट फ्रेंडली भी माना जाता है. ऐसे में लगभग लाखों की तादाद में लोग ट्रेनों में सफर करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है रेलवे में बच्चों को लेकर कई ऐसे नियम बने हैं, जो आपको पता होना जरूरी है. इन नियमों के जरिए भारतीय रेलवे बच्चों को सुरक्षित और आरामदायक सफर की सुविधा प्रदान करने की कोशिश करता है. आइए जानते हैं रेलवे द्वारा बनाया हुआ बच्चों के लिए नियम.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 23 Jan 2024-7:25 pm,
1/6

Railway Rule for Child: ट्रेन का सफर बड़ों के साथ-साथ बच्चों के लिए भी आरामदायक और सुविधाजनक माना जाता है. यही कारण है कि लोग ट्रेन के सफर को अधिक पसंद करते हैं.  

 

2/6

Budget Friendly: अगर देखा जाए तो ट्रेन का सफर फ्लाइट्स के मुकाबले ससता होता है. लोग ट्रोन के सफर को बजट फ्रेंडली मानते हैं. एक ये भई कारण है लोगों का ट्रेन में सफर करने का, क्योंकि ट्रेन में हाई क्लास से लेकर लोवर क्लास तक सफर कर सकते हैं. 

3/6

Railway Rule for Child: आपने अक्सर देखा होगा कि लोग अपने साथ-साथ बच्चों को भी लेकर सफर करते हैं, लेकिन क्या आप रेलवे का बच्चों के लिए नियम जानते हैं. आइए जानते हैं रेलवे की तरफ से बच्चों के लिए बनाए गए नियम. 

 

4/6

children under 5 years of age: अगर आप 1 से 5 साल के बच्चे को लेकर सफर करते हैं तो आपको अलग से उनके लिए आरक्षित बोगी में रिजर्वेशन कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 5 साल से कम उम्र के बच्चे को आप बिना टिकट के सफर में ले जा सकते हैं.

5/6

Facility Of Insurance: भारतीय रेलवे में बड़े लोगों के साथ-साथ बच्चों को भी सफर करने के दौरान ट्रैवल इंश्योरेंस की दि जाती है. यह इंश्योरेंस 5 साल से अधिक उम्र वाले बच्चों को मिलता है. वहीं यह इंश्योरेंस 5 लाख से ज्यादा भी हो सकता है. 

6/6

Which children pay full fare: 5 साल से ऊपर के बच्चों के लिए अलग से बर्थ बुक करना चाहते हैं तो आपको पूरे टिकट का किराया देना पड़ सकता है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link