KV Admission 2024: नोएडा में KV में एडमिशन का आखिरी मौका, जल्दी करें अप्लाई कल लास्ट डेट

Noida Kv Admission: नोएडा में केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन कराने का आखिरी मौका मिला है. RTE के तहत आप अपने बच्चे का केवी में एडमिशन करा सकते हैं. इसके लिए 15 अप्रैल तक आवेदन किए जाएंगे. वहीं, 22 अप्रैल को लॉटरी कराई जाएगी.

प्रिंस कुमार Sun, 14 Apr 2024-3:06 pm,
1/5

KV में एडमिशन

अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा केंद्रीय विद्यालय से अपनी स्कूलिंग कंप्लिट करे तो ये आपके लिए आखिरी मौका है. पैरेंट्स (RTI) शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत15 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए 22 अप्रैल को लॉटरी होगी.  

 

2/5

25 प्रतिशत सीटों पर एडमिशन

बता दें कि केंद्रीय विद्यालय की 25 प्रतिशत सीटों पर SC, ST, EWS, BPL और नॉन क्रिमी OBC वर्ग के छात्रों को इसके तहत एडमिशन मिलता है. इसके लिए 22 अप्रैल को लॉटरी के माध्यम से छात्रों को सीटें आवंटित की जाएंगी. जनपद में चार केंद्रीय विद्यालय संचालित हैं.

3/5

कक्षा 1 के दो सेक्शन

हर केंद्रीय विद्यालय में कक्षा एक के 2 सेक्शन हैं. हर सेक्शन में 32 सीटें हैं. इन 32 में से 8 सीटें RTE के तहत रिजर्व हैं. ऐसे में इन सीटों पर लॉटरी के माध्यम से एडमिशन होने वाला है.

4/5

सीटें हुई हैं कम

बता दें कि पहले एक क्लास में 40 सीटें होती थीं, लेकिन अब सीटों को कम कर दिया गया है. अब बाल वाटिका की शुरुआत हुई है, जिसका ऑफलाइन माध्यम से एडमिशन हो रहा है.

 

5/5

क्या है नियम

अगर आप आरटीई के तहत एडमिशन करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन करते वक्त छात्र/छात्रा की उम्र 6 वर्ष से अधिक और 8 वर्ष से कम होनी चाहिए. आरटीई के तहत कक्षा 1 और प्री प्राइमरी में एडमिशन होगा.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link