Ration Card: ये लोग भूलकर भी न बनवाएं राशन कार्ड, हो सकती है समस्या!

Ration Card Rules: भारत में खाद्य विभाग द्वारा गरीब परिवार को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत राशन कार्ड दिए जाते हैं. राशन कार्ड के माध्यम से ही गरीब परिवार सरकारी योजनाओं का लाभ उठा पाते हैं. आइए जानते हैं आखिर कौन नहीं बनवा सकता है राशन कार्ड.

आकांक्षा सिंह Sat, 03 Aug 2024-9:28 pm,
1/5

Ration Card

भारत में गरीब परिवारों को योजनाओं का लाभ लेने के लिए सरकार द्वारा राशन कार्ड बनवाया जाता है. इसके जरिए लोगों को मुफ्त राशन मिल जाता है. ये कार्ड सिर्फ जरूरतमंद लोगों के लिए ही बनवाया जाता है.   

 

2/5

Ration Card Rules

वहीं अलग-अलग राज्यों में राशन कार्ड बनवाने के लिए अलग-अलग नियम होते हैं. कहीं ऑफलाइन ऑनलाइन दोनों ही तरह राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. तो कही सिर्फ ऑफलाइन सुविधा ही होती है, लेकिन आज आपको बताएंगे कि किन लोगों का राशन कार्ड नहीं बन सकता है. 

 

3/5

Sarkari Scheme

राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ जरूरी पात्रताओं को पूरा करना अनिवार्य होता है. जिस व्यक्ति का 100 वर्ग मीटर से ज्यादा जमीन, प्लॉट, फ्लैट, और घर हो. वो व्यक्ति राशन कार्ड नहीं बनवा सकता है. 

 

4/5

Ration Card Eligibility

इसके अलावा अगर किसी के पास चार पहिया वाहन में जैसे कार और ट्रैक्टर शामिल हों. वह व्यक्ति भी राशन कार्ड के लिए आवेदन नहीं कर सकता है. वहीं जिन लोगों के घर में फ्रिज और एसी की सुविधा है वो भी राशन कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं. 

 

5/5

Ration Card Benefits

वहीं जिस परिवार में कोई भी व्यक्ति सरकारी नौकरी में होता है. उनके घर का भी राशन कार्ड नहीं बन सकता है. राशन कार्ड उन लोगों के ही बन पाते हैं जिनके गांव में परिवार की इनकम 2 लाख रुपये से कम होती है. वहीं शहर में इनकम 3 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. वहीं जो लोग गलत तरीके से राशन कार्ड बनवा लेते हैं सरकार उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई कर सकती है

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link