World Food Day: अगर मोटापे से रहना है दूर तो निसंकोच खाएं ये 5 Street Food

World food Day 2022: अगर आप खाने के शौकीन हैं और खाने से ज्यादा स्ट्रीट फूड का मजा उठाते हैं, लेकिन खाने से पहले कतराते हैं कि कहीं वजन न बढ़ जाए. तो आज हम आपको ऐसे स्ट्रीट फूड के बारे में बताएंगे जिसे खाने से न ही आपकी सेहत पर उसका असर होगा और न ही उसे खाने से आपका वजन बढ़ेगा.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sat, 15 Oct 2022-5:22 pm,
1/6

Dahi Bhalle: भल्ले दाल से बनते हैं जिस दाल को पीस कर उसके बने भल्लों को तला जाता है फिर इसे पानी में भिगोया जाता है जिससे उसका सारा तेल निकल जाता है. दाल से प्रॉटीन मिलता है. दही भल्ले सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला स्ट्रीट फूड में से एक है. 

 

2/6

Corn: भुट्टा सबसे स्वस्थ स्ट्रीट फूड है. जिसे कोयले की आंच पर भुना जाता है और उसपर मसाला और नींबू लगाकर उसका स्वाद लिया जाता है. बारिश के मौसम में खासकर लोग इसे खाना पसंद करते हैं और सर्दी में इसे खाने का मजा ही कुछ और होता है. 

3/6

Bhel Puri: चावल के मुरमुरे, मुंगफली, प्याज, टमाटर, हरा धनिया, नींबू से भेलपुरी को बनाया जाता है. यह बहुत ही लाइट होती है और जब चटपटा खाने का मन होता है तो स्ट्रीट फूड में से इसी की याद सबसे पहले आती है. जब भी बाहर जाओ तो यह गली, मार्केट हर जगह मिल जाती है. 

4/6

Fruit Chaat: अलग-अलग तरह के फलों को मिलाकर चाट तैयार की जाती है जो कि सेहत के लिए हेल्दी होने के साथ टेस्टी भी होती है. इसे खाने से ज्यादा देर तक कुछ खाने का मन भी नहीं करता और इसमे किसी भी तरह ता फैट नहीं होता. 

 

5/6

Idli Sambar: सट्रीट फूड खाना है तो आप इडली सांभर भी खा सकते है. इससे वजन बढ़ने का खतरा भी कम होता है और साथ में पौष्टिक भी होता है. 

 

6/6

Dhokla: बाहर का खाने का मन है और वो भी कुछ खट्टा-मीठा तो ढोकला भी ट्राई कर सकते हैं. ये तला-भुना नहीं होता बल्कि इसे स्टीम किया जाता है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link