Stubble Burning: भाजपा नेता आरपी सिंह ने गुरुवार को आम आदमी पार्टी (आप) पर कटाक्ष किया, क्योंकि दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार 'बहुत खराब' श्रेणी में गिरती जा रही है. भाजपा नेता सिंह ने कहा कि पंजाब में पराली जलाने के 1580 मामले सामने आए हैं और हरियाणा में 665 मामले सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि इस साल पंजाब में पराली जलाने के कम से कम 1580 मामले सामने आए हैं और हरियाणा में केवल 665 मामले सामने आए हैं. लेकिन, वे (आप) केवल बुनियादी मुद्दों से दूर होने के लिए राजनीति करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली सरकार अक्टूबर से जनवरी तक नाटक करती है
भाजपा नेता ने आगे कहा कि दिल्ली में प्रदूषण का मुख्य कारण वाहन हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहर को कम से कम 1700 इलेक्ट्रिक बसें प्रदान की हैं. दिल्ली सरकार 25 अक्टूबर से 25 जनवरी तक नाटक करती है और फिर वे निष्क्रिय हो जाते हैं. उन्होंने कहा कि साल भर दिल्ली में प्रदूषण का मुख्य कारण वाहनों से होने वाला प्रदूषण है. शहर को 15,000 बसों की जरूरत है, जबकि उसके पास केवल 4,976 बसें हैं, जिनमें से पीएम मोदी ने 1700 इलेक्ट्रिक बसें दी हैं. क्या दिल्ली सरकार कभी इस बात को लेकर चिंतित रहती है कि अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी कैसे पहुंचाई जाए? दिल्ली सरकार को अधिक पेड़ लगाकर ग्रीन बेल्ट को बढ़ाना था, क्या ऐसा किया गया? वे 25 अक्टूबर से 25 जनवरी तक सिर्फ नाटक करते हैं और फिर सो जाते हैं.


ये भी पढ़ें: वायु प्रदूषण से निपटने के लिए युवक की सरकार से अपील, साइकिलिंग को दिया जाए बढ़ावा


पराली जलाना गंभीर मुद्दा है
विशेषज्ञों ने बताया है कि पराली जलाना एक गंभीर मुद्दा है, जिस पर ध्यान देने की जरूरत है, लेकिन यह दिल्ली में वायु प्रदूषण के पीछे एकमात्र कारण नहीं है. शहर में प्रदूषण पैदा करने वाले कई अन्य कारक भी हैं. पराली जलाने से वायु प्रदूषण में वृद्धि का मुद्दा खेतों में फसल अवशेषों को जलाने की प्रथा है. इससे बड़े पैमाने पर धुआं निकलता है, जिसे वायु गुणवत्ता के लिए बहुत खतरनाक माना जाता है. विशेषज्ञों के अनुसार, किसान पराली जलाते हैं , क्योंकि दो फसलों के बीच का अंतर बहुत कम होता है और किसानों के पास इस मुद्दे से निपटने के लिए सुविधा का अभाव होता है. इस बीच दिल्ली में हवा की गुणवत्ता पहले ही 'बहुत खराब' स्तर पर पहुंच गई है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) के अनुसार, गुरुवार सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 385 दर्ज किया गया.
Input: ANI