Pollution: वायु प्रदूषण से निपटने के लिए युवक की सरकार से अपील, साइकिलिंग को दिया जाए बढ़ावा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2485935

Pollution: वायु प्रदूषण से निपटने के लिए युवक की सरकार से अपील, साइकिलिंग को दिया जाए बढ़ावा

Pollution: एक युवक ने कहा कि सर्दियों की शुरुआत के साथ दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण बढ़ जाता है. हमे सुबह कम दृश्यता की समस्या का सामना करना पड़ता है. मेरी सरकार से अपील की कि वायु प्रदूषण से निपटने के लिए साइकिलिंग को जितना संभव हो सके बढ़ावा दिया जाए. ऑ

Pollution: वायु प्रदूषण से निपटने के लिए युवक की सरकार से अपील, साइकिलिंग को दिया जाए बढ़ावा

Delhi pollution: दिल्ली गुरुवार को धुंध की एक पतली परत में लिपटी रही, क्योंकि हवा की गुणवत्ता लगातार 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच रही थी. इंडिया गेट पर टहल रहे एक आदमी ने कहा कि अक्टूबर में प्रदूषण बढ़ गया है. वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के आसपास मंडरा रहा है.इसलिए बिना मास्क के साइकिल चलाना और किसी भी तरह की कसरत करना संभव नहीं है. धान की पराली जलाना वायु प्रदूषण के कई कारणों में से एक है.

युवक की सरकार से खास अपील
एक अन्य नागारिक ने कहा कि सर्दियों की शुरुआत के साथ दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण बढ़ जाता है. मानसून के दौरान, प्रदूषण थोड़ा कम हो जाता है. साइकिल चालकों के रूप में, हमें सुबह कम दृश्यता की समस्या का सामना करना पड़ता है. फिर वाहनों की संख्या बढ़ जाती है. उन्होंने सरकार से अपील की कि वायु प्रदूषण से निपटने के लिए साइकिलिंग को जितना संभव हो सके बढ़ावा दिया जाए. ऑफिस जाने वाले व्यक्ति के लिए, साइकिल 10-15 किलोमीटर की दूरी के लिए एक अच्छा माध्यम बन सकती है क्योंकि इससे पर्यावरण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: Delhi Pollution: दिल्ली-एनसीआर में बढ़ता प्रदूषण, जानें इसमें कितना है पराली रोल

दिल्ली में कहा रहा अधिक प्रदूषण
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ( CPCB ) के आंकड़ों के अनुसार गुरुवार सुबह 7:00 बजे आनंद विहार में AQI (392), अशोक विहार (350), IGI एयरपोर्ट T3 (334), ITO दिल्ली (324), आरके पुरम (359), ओखला फेज-2 (322), अशोक विहार (350) और द्वारका-सेक्टर 8 (348) दर्ज किया गया, जो सभी बहुत खराब श्रेणी में आते हैं. 0-50 के बीच एक्यूआई को अच्छा माना जाता है, 51-100 को संतोषजनक, 101-200 को मध्यम, 201-300 को खराब, 301-400 को बहुत खराब और 401-500 को गंभीर माना जाता है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिन का पूर्वानुमान अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 33 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री सेल्सियस दर्शाता है. 

दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!
यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!
 

Trending news