AAP Rajyasabha Candidates Nomination: दिल्ली में राज्यसभा चुनाव के लिए स्वाति मालीवाल, संजय सिंह और एनडी गप्ता का आज नामांकन होने वाला है. इसके लिए संजय सिंह को कोर्ट से अनुमति भी मिल चुकी है. ताकि वो अपना नामांकन दाखिल कर सकें.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

27 जनवरी को पूरा होने वाला है सांसदों का कार्यकाल
दिल्ली के तीन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल 27 जनवरी को पूरा होने वाला है. इसमें संजय सिंह, एनडी गुप्ता और सुशील गुप्ता शामिल हैं. चुनाव आयोग ने इन तीन सीटों के लिए 22 दिसंबर को चुनाव की घोषणा की थी, जिसके बाद आम आदमी पार्टी की ओर से तीन उम्मीदवारों को चुनाव के लिए प्रत्याशी बनाया गया था. इसमें संजय सिंह, एनडी गुप्ता और स्वाति मालीवाल का नाम शामिल है. जहां संजय सिंह और एनडी गुप्ता पहले भी राज्यसभा सदस्य रह चुके हैं, वहीं स्वाति मालीवाल को पहली दफा ये मौका मिला है. चूंकि आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य सुशील गुप्ता ने हरियाणा विधानसभा चुनावों में अपनी उम्मीदवारी की मंशा जाहिर की है. इसलिए स्वाति मालीवाल को आम आदमी पार्टी की ओर से उम्मीदवार बनाया गया है.


ये भी पढ़ें: बीच सड़क काटा था अंकित का गला, 5 साल बाद प्रेमिका की माता-पिता और मामा हुए दोषी करार


19 जनवरी को मतदान
चुनाव आयोग ने इन सीटों के लिए 22 दिसंबर को चुनाव की घोषणा की थी. इसके लिए नामांकन प्रक्रिया 2 जनवरी से शुरू होकर 9 जनवरी को खत्म होने वाली है. इसके बाद 10 जनवरी को स्क्रूटनी की जाने वाली है. वहीं नामांकन लेने की आखिरी तारीख 12 जनवरी होने वाली है. साथ ही इन सीटों पर 19 जनवरी को मतदान शुरू होने वाला है. ये सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक होगा. उसके बाद शाम 5 बजे वोटों की गिनती की जाएगी.


तीनों उम्मीदवारों की तय है जीत!
दिल्ली से आम आदमी पार्टी की ओर से राज्यसभा चुनाव में उतरने वाले तीनों उम्मीदवारों की जीत लगभग तय है. ऐसा इसलिए क्योंकि दिल्ली विधानसभा में 70 सीटें हैं. इनमें से 62 सीटें आम आदमी पार्टी और 8 सीटें बीजेपी के पास हैं. ऐसे में राज्यसभा चुनाव का फॉर्मूला "कुल वोट/(राज्‍यसभा सीटों की संख्‍या+1)+1" के अनुसार दिल्ली में एक राज्यसभा प्रत्याशी को जीतने के लिए करीब 19 विधायकों के वोट चाहिए होंगे, जो आम आदमी पार्टी के पास पर्याप्त हैं.