Ratan Tata: भारत के उद्योग जगत और समाजसेवा के क्षेत्र में रतन टाटा जी का नाम सम्मानीय है. उन्हें देश में करोड़ों की संख्या में लोग अपना आदर्श मानते हैं. उन्होंने कइयों की जिंदगी संवारने में काफी मदद की है, लेकिन अब वो हमारे बीच में नहीं रहे. भारत के जाने माने उद्योगपति रतन टाटा(86) का बुधवार की देर रात मुंबई स्थित ब्रीच कैंडी अस्पताल में उनका निधन हो गया. उनकी निधन की सूचना मिलते ही करोड़ों लोगों के चेहरे पर मायूसी सी छा गई. आज हम आपको रतन टाटा की ऐसी 5 बातें बताएंगे जो कि आपकी जिंदगी बदलने में मदद करेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सहानुभूति रखना काफी जरूरी
रतन टाटा ने एक कहा था कि अपने कर्मचारियों के साथ सहानुभूति रखें. ये काफी महत्वपूर्ण है. क्योंकि इससे कर्मचारी और बिजनेस लीडर के बीच एक बेहतर संबंध स्थापित होता है, जो हमेशा कंपनी के पक्ष में जाता है.


अपनों के लिए हमेशा खड़े रहें
रतन टाटा ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा था कि एक बिजनेस लीडर के तौर पर आपके कर्मियों और वे सभी लोग जो कि आपसे जुड़े हुए हैं, उनका पूरा ख्याल रखना चाहिए. उनके लिए आपको हमेशा खड़ा रहना चाहिए


लोगों को नहीं जाने दें
टाटा ने कहा था कि आप एक बिजनेस लीडर हैं तो आपको छंटनी करने से बचना चाहिए. ये किसी समस्या का समाधान नहीं है. कंपनियों को चाहिए कि वह अपने कर्मियों को सही से ट्रीट करे और उन्हें स्किल्ड करें. इसके बाद वह आपको शानदार प्रदर्शन करके दिखाएंगे.


ये भी पढ़ें: Ratan Tata Death: भारत के उद्योगपति रत्न टाटा का 86 साल की उम्र में हुआ निधन


अपडेटेड रहें
रतन टाटा ने कहा था कि मैं युवा पीढ़ी की ऊर्जा का काफी सम्मान करता हूं. उनका उत्साह से आप प्रेरणा ले सकते हैं और सभी युवाओं से सीख भी ले सकते हैं. इसलिए अपडेट रहे. क्योंकि उनके साथ काम करके आप बूढ़ा महसूस नहीं कर सकते हैं.


लोगों को एकजुट रखें 
रतन टाटा का यह मानना था कि बिजनेस लीडर्स को कर्मचारी को एकजुट रखने का प्रयास करना चाहिए और कोशिश करना चाहिए कि वो कंपनी से जुड़ा हुआ महसूस करें. इससे हर मुश्किल स्थिति का सामना करने में आसानी होगी.