Rekha Bold Images: बॉलीवुड की उमराव जान यानी जानी मानी एक्ट्रेस रेखा 10 अक्टूबर को 70 की हो गईं. उनकी फिल्में, शादी और लव लाइफ सिनेप्रेमियों के लिए हमेशा का चर्चा का विषय रही है. फिल्म जगत में उनका नाम कई मेल एक्टर्स के साथ जुड़ा. सीरियस रिलेशनशिप में भी रहीं लेकिन ऐन शादी की दहलीज पर आते-आते उनका सपना टूट गया. इस बीच लोगों ने इनकी परवरिश और खानदान को लेकर सवाल खड़े किए. 1990 में उन्होंने कारोबारी मुकेश अग्रवाल से शादी भी की, लेकिन महज 8 महीने बाद उन्होंने डिप्रेशन में आत्महत्या कर ली, तब उनकी सास ने रेखा को डायन कहकर घर से निकाल दिया. हालांकि बाद के वर्षों में रेखा को मांग में सिन्दूर लगाए देखा जाता रहा.  उस समय सोशल मीडिया नहीं था. अभिनेताओं के बारे में जानने का साधन अखबार और फिल्मी पत्रिकाएं ही थीं. ऐसे में कई तरह की जिज्ञासा लोगों के दिलों में होती थी. कुछ ऐसा ही तत्कालीन राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्डी के साथ हुआ. उन्होंने रेखा से उनके सिन्दूर को लेकर सवाल पूछ लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रेखा के लिए सिंदूर फैशन था 
रेखा पर लिखी किताब 'रेखा द अनटोल्ड स्टोरी' के मुताबिक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में रेखा को 1981 की फिल्म उमराव जान के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिल रहा था. समारोह में राष्टपति नीलम संजीव रेड्डी को भी बुलाया गया था. स्टेज पर तत्कालीन राष्ट्रपति ने एक्ट्रेस से पूछा, आप मांग में सिंदूर क्यों भरती हैं. इस पर रेखा ने जवाब दिया  मैं जिस शहर से आती हूं, वहां मांग में सिंदूर भरना आम बात है.फैशन है. 


खिलाड़ियों का खिलाड़ी : 13 साल छोटे अक्षय पर टूट पड़ी थीं रेखा 
रेखा की कुछ यादगार फिल्मों में उमराव जान, घर, नागिन, खून भरी मांग, मुकद्दर का सिकंदर, मस्टर नटवरलाल और 1996 में आई खिलाड़ियों का खिलाड़ी शामिल हैं. अक्षय कुमार के साथ इस फिल्म ने उस समय खूब सुर्खियां बटोरी, क्योंकि 10 अक्टूबर 1954 को चेन्नई में जन्मीं रेखा ने 42 साल की उम्र में 29 साल के अक्षय कुमार के साथ भरभरकर बोल्ड सीन दिए थे. सीन बिलकुल रियल लगे तो बेडरूम और पूल के इंटिमेट सीन शूट करने के दौरान रेखा ने अपने नाखून अक्षय कुमार की पीठ पर गड़ा दिए, जिसकी वजह से एक्टर थोड़ा घायल भी हो गए थे. रेखा का नाम बिग बी से भी जुड़ा और एक्ट्रेस ने इसे कभी सिरे से नकारा भी नहीं. एक इंटरव्यू में उन्होंने माना था कि बिग बी उनके मनोमष्तिस्क पर हावी हैं. 


शुरुआती रेखा ऐसी थीं 
रेखा की पहली हिंदी फिल्म अंजाना सफर 1969 में आई थी, लेकिन अभिनेता बिश्वजीत के साथ उनके 5 मिनट तक चले एक किस सीन के चलते इस फिल्म को रिलीज नहीं किया जा सका. इस फिल्म में रेखा नाबालिग (मात्र 15 साल) थीं. दरअसल एक रोमांटिक गाने की शूटिंग के दौरान फिल्म सेट पर एक्शन बोलते ही बिश्वजीत ने रेखा को लिपलॉक कर लिया। रेखा को चूमने का सिलसिला 5 मिनट तक चलता रहा. वह वहीं रोने लगीं. बाद में एक्टर ने बताया कि डायरेक्टर रेखा के असली फेस एक्सप्रेशन लेना चाहते थे. फिल्म को सेंसर बोर्ड से मंजूरी नहीं मिल पाई और 10 साल बाद इस फिल्म को दूसरे नाम (दो शिकारी) के नाम से रिलीज किया गया.