नई दिल्ली: 1483 वर्ग किलोमीटर की कुल दिल्ली है, और दिल्ली की लोकल बॉडी यानी की दिल्ली नगर निगम का 4 दिसंबर को वोटिंग होनी है. क्षेत्रफल के नजरिए से दिल्ली भले ही छोटी हो लेकिन जनसंख्या के हिसाब से 1.9 करोड़ की जनसंख्या के साथ दिल्ली दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाला शहर है. अब इतनी बड़ी जनसंख्या की लोकल सिविक बॉडी भी कोई छोटी-मोटी तो होगी नहीं इसलिए दिल्ली नगर निगम भी दुनिया के सबसे बड़े सिविक बॉडीस् में से एक है. दिल्ली जैसे शहर की साफ-सफाई, सड़कें, स्ट्रीट लाईंटिंग, हाउसिंग जैसी व्यवस्थाओं को संभालने के लिए बजट भी 15,276 करोड़ रुपए का रखा गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुरक्षा के लिए 8 हज़ार से भी ज्यादा जवानों की तैनाती 
परिसीमन के बाद दिल्ली नगर निगम में 272 वार्ड से घटकर 250 वार्ड रह गए हैं. MCD चुनाव के लिए दिल्ली भर में 13,650 से ज्यादा पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे और लगभग 1.5 करोड़ लोग अपने पार्षदों का चुनाव करेंगे, लेकिन इन चुनावों में ऐसा पहली बार होगा की सुरक्षा के लिए 8,000 हजार से ज्यादा अर्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती की जाएगी. 


ये भी पढ़ें: रमेश बिधूड़ी ने कहा MCD में काम नहीं करने देते केजरीवाल, फंड न देने का भी लगाया आरोप


4 दिसंबर को होगी वोटिंग  
2.5 हजार से ज्यादा नॉमिनेशन राज्य निर्वाचन आयोग के पास आए थे जिनमें 1,169 को State Election Commission ने रिजेक्ट कर दिया था और 1,416 को स्वीकार किया था. राज्य निर्वाचन आयोग ने  674 महिलाओं के तो वहीं 742 पुरूषों के नॉमिनेशन को स्वीकारा है. भाजपा और आम आदमी पार्टी के 250 कैंडिडेटस् मैदान में उतरेंगे, तो वहीं बसपा के 138 उम्मीदवारों का नामांकन स्वीकार किया गया है, AIMIM ने भी 15 उम्मीदवारों को MCD इलेक्शन में उतारा है. अब 250 वार्ड के पार्षदों के किस्मत का फैसला जनता 4 दिसंबर को करेगी. मतों की गिनती के लिए 42 काउन्टिंग सेन्टर्स बनाए जाएंगे और 7 दिसंबर को चुनाव के नतीजों की घोषणा की जाएगी.