दिव्या राणा/पंचकूला: हरियाणा में शहीद भगत सिंह भारतीय किसान यूनियन के द्वारा कल से किसान अधिकार यात्रा शुरू की गई है, जो आज गुरुद्वारा नाडा साहिब पहुंचेगी. गुरुवार को सभी किसान इकट्ठा होकर हरियाणा विधानसभा का घेराव करेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शहीद भगत सिंह भारतीय किसान यूनियन की मांग
शहीद भगत सिंह भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारी धर्मवीर ढींडसा ने बताया कि जुमला मालकाना, शामलात देह, ढोली धार, बातमीदार, आबादकार व अन्य काश्तकारों के मद्दों को लेकर ये यात्रा शुरू की गई है, जिसमें किसानों की कर्ज माफी, भूमि संशोधन बिल,फसलों का मुआवजा, गन्ने का दाम बढ़ाने की मांग शामिल है. 


ये भी पढ़ें- BJP के इस सवाल पर राहुल गांधी का तगड़ा जवाब, नफरत के बाजार में मुहब्बत की दुकान खोल रहा हूं


किसान अधिकार यात्रा कल शुरू की गई थी, इसका पहला पड़ाव मोहड़ी और दूसरा पड़ाव गांव मौली में है, जिसके बाद यात्रा नाडा साहिब गुरुद्वारा पहुंचेंगी. यात्रा में शामिल किसानों का कहना है कि हरियाणा में जुमला ,मुश्तरका की जमीनों को लेकर लूट शुरू की गई है. किसानों के अधिकार के प्रति सरकार की बेरुखी उसको लेकर यह यात्रा शुरू की गई है. उन्होंने कहा कि यह प्रयास है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री को 12 सितंबर को किया वादा याद दिलवाने के लिए किया जा रहा है. इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस आंदोलन में जुड़ने का आग्रह भी किया. 


25 दिसंबर को BKU का प्रदर्शन
गन्ने के दाम बढ़ाने की मांग को लेकर 25 दिसंबर को BHU ने भी प्रदेशभर की शुगर मिलों के बाहर प्रदर्शन की बात कही है, इसके साथ ही भारतीय किसान यूनियन ने ऐलान किया है कि अगर 25 दिसंबर तक गन्ने के रेट नहीं बढ़े तो किसान सड़कों पर उतर आएंगे और सड़कों को जाम किया जाएगा.