Sonipat News: दिल्ली एनसीआर समेत सोनीपत में भी इतना ज्यादा प्रदूषण बढ़ गया है कि विजिबिलिटी बहुत कम हो गई है. हालात ऐसे हैं कि सुबह और शाम के वक्त लोगों को वाहन चलाने में भी परेशानी होती है. सोनीपत में एयर क्वालिटी इंडेक्स से 455 पर पहुंच चुका था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रविवार को AQI 399 दर्ज किया गया है. वहीं दूसरी तरफ बढ़ता हुआ प्रदूषण लोगों के लिए खतरनाक हो रहा है और खासतौर पर सुबह के वक्त सैर करने वाले लोग शुद्ध हवा की बजाय जहरीली वायु सोंख रहे हैं. सोनीपत में आज भी पर्यावरण में वायु प्रदूषण की चादर फैली हुई है.


ये भी पढ़ें: Delhi Pollution: दिल्ली बना दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर, जानें क्या श्रीलंका और बांग्लादेश के मैच का बदल सकता है वेन्यू?


हर साल दीपावली के नजदीक मौसम तब्दीली के साथ-साथ पर्यावरण में भी भयंकर बदलाव देखे जाते हैं, लेकिन इस बार बेहद ज्यादा एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) खराब हो रखा है. इसका सीधा असर बच्चे बुजुर्ग और अन्य वर्गों पर देखा जा रहा है. बच्चों और बुजुर्गों के फेफड़े जहरीली हवा को सोंख रहे हैं. हालात ये भी हैं कि स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे क्लास में पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं, प्रदूषण के कारण आंखों में जलन हो रही है. गले में खराश हो रही है. बच्चों की आंखों से भी पानी टपकना शुरू हो जाता है. 


वहीं सोनीपत के कुंडली औद्योगिक क्षेत्र के नजदीक NH-44 पर भी भयंकर पॉल्यूशन देखा गया है, जहां पर विजिबिलिटी प्रदूषण के कारण काफी कम हो गई है. लोगों को सांस लेने के साथ-साथ कई प्रकार की समस्या उत्पन्न हो रही है. सुबह के वक्त लोग मास्क लगाने के लिए मजबूर हैं. एक्सपर्ट की माने तो जहरीले वातावरण में घर से बाहर निकाल कर सैर करना खतरनाक साबित हो सकता है. स्थानीय लोगों का कहना है कि विजिबिलिटी काफी जीरो हो गई है. वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि इस बार किसानों ने पराली बहुत कम जलाई है, लेकिन औद्योगिक क्षेत्र में लगातार जहरीला धुआं निकल रहा है. इसके कारण भी प्रदूषण बढ़ रहा है.


Input: Sunil Kumar