Sonipat Police: हरियाणा पुलिस के डीजीपी शत्रु जीत कपूर ने राय में स्थित कमिश्नर कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. अधिकारियों के साथ मीटिंग लेकर उन्हें निर्देश देकर क्राइम रेट कम करने को लेकर मजबूत रणनीति बनाई गई है. सोनीपत को रोल मॉडल बनाने की कवायद में सोनीपत पुलिस जुट गई है और सोनीपत को रोल मॉडल बनाने के बाद पूरे हरियाणा में लागू किया जाएगा. सभी थानों में शिकायतकर्ताओं से फीडबैक लिया जाएगा, जिसकी निगरानी अधिकारी करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, महिला सुरक्षा को लेकर छेड़खानी वाले हॉटस्पॉट एरिया में पुलिस की पहली नजर रहेगी. नशा मुक्त और अपराध कंट्रोल को लेकर पुलिस वह विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी. हरियाणा पुलिस के डीजीपी शत्रु जीत कपूर सोनीपत पहुंचे. जहां अधिकारियों के साथ मीटिंग कर पब्लिक ग्रीवेंस का समय अवधि और पारदर्शिता के साथ निवारण करने के लिए निर्देश दिए हैं. सोनीपत में शिकायतकर्ताओं से फीडबैक लेने के लिए भी प्रावधान किया जाएगा.


ये भी पढ़ें- Delhi Autolifter: पुलिस ने ऑटोलिफ्टर को किया गिरफ्तार, कई वाहन बरामद


शिकायतकर्ता से संतुष्टि और असंतुष्टि को लेकर फीडबैक लेने का पूरी तरह से जोर दिया जाएगा. वही शिकायतकर्ता पुलिस की कार्य शैली से संतुष्ट नहीं होता है तो उस फीडबैक के तौर पर कारण भी पूछा जाएगा और निगरानी के तौर पर शीर्ष के अधिकारी प्रतिदिन रिपोर्ट मांगेंगे. शिकायत प्रतिशत के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी. वहीं महिलाओं की सुरक्षा को लेकर भी जिले में बेहतरीन कदम उठाया जाएगा और सभी हॉटस्पॉट स्थान पर जहां छेड़खानी की संभावनाएं ज्यादा रहती हैं.


महिलाएं भी खुद को असुरक्षित महसूस करती है. सुरक्षा प्रदान करने के लिए पुलिस प्रतिबद्ध रहेगी. वही कानून व्यवस्था में मजबूती लाने के लिए कंपनियां बनाकर उनकी अच्छी ट्रेनिंग का भी प्रावधान किया जाएगा. वहीं उन्होंने जिले को ड्रग्स फ्री बनाने के लिए पुलिस नजर रखेगी. नशे की गिरफ्त में आए हुए लोगों को भी नशे की लत से दूर करने के लिए कदम उठाए जाएंगे. साइबर क्राइम पर असरदार एक्शन लेने के लिए 1930 हेल्पलाइन बनाई गई है.


साइबर क्राइम की कोई घटना घटित होती है तो तुरंत प्रभाव से 1930 हेल्पलाइन पर संपर्क करना है. जहां 45 लोग हेल्पलाइन सेंटर पर काम करते हैं. वहीं पुलिस को समय सीमा के अंदर शिकायत प्राप्त हो जाती है तो साइबर क्राइम के तहत पीड़ित की पेमेंट रुकवाने में मदद मिल सकती है और क्रिमिनल्स द्वारा की गई धोखाधड़ी से पीड़ित बच सकता है. बैंक की डिटेल और अन्य जानकारी पुलिस के साथ सांझा करनी है. वही साइबर क्राइम को लेकर पुलिस से द्वारा और ज्यादा मजबूत करने के लिए टीम में भी बढ़ोतरी की जा रही है.


ये भी पढ़ें- Monu Manesar: हत्या के बाद बैंकॉक में फरारी काट रहा था मोनू मानेसर, राजस्थान पुलिस ने खोले अय्याशी के राज


गौरतलब है कि प्रतिदिन हरियाणा में साइबर क्राइम एक हजार शिकायत आ रही है. वहीं स्टेट कोऑर्डिनेशन ब्यूरो सेंटर को भी हरियाणा में स्थापित किया जा रहा है. वही सोनीपत में भी मीटिंग के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. पुलिस कर्मियों को सप्ताह में एक दिन का रेस्ट देने के लिए कहा गया है और यह पुलिस का नियम है. पुलिस को सप्ताह में एक दिन रेस्ट देने को लेकर अधिकारियों सुनिश्चित करने के लिए कहा है.


वहीं जिला सोनीपत में नशे की गिरफ्त में शामिल पुलिस कर्मियों और उनके परिवार के लोगों की सूची तैयार की गई. नशा छुड़ाने को लेकर हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में प्रतिष्ठित अस्पताल से टाईअप कर नशा के विरुद्ध कार्य शुरू किया गया है. वही, एजुकेशन हब काफी महत्वपूर्ण क्षेत्र है और ऐसी जगह पर जो युवा नशे की गिरफ्त में आ गए हैं और जो लोग नशे का व्यापार करते हैं. वही ऐसे लोगों के खिलाफ ग्राम प्रहरीयोजना जनवरी में शुरू हुई थी.



इसी योजना को मजबूत करते हुए सभी ग्राम प्रहरी के साथ मीटिंग शुरू की गई है. वहीं नशा बेचने वाले लोगों के खिलाफ सबसे पहला कदम मजबूत तरीके से किया जा रहा है. प्रत्येक गांव अनुसार नशा करने वाले लोगों की भी सूची तैयार की जाएगी. ऐसे लोगों को नशा छुड़वाने वाले केंद्रों तक लेकर भी जाना है और वहीं परिवार के लोगों से भी मदद लेनी है. नशा छुड़वाकर उन्हें दोबारा समाज में वापस लेकर आना है. नशा प्रहरी के साथ-साथ सभी थाना प्रभारी और चौकी प्रभारी भी काम करेंगे.


लगातार हत्या की वारदात को रोकने के लिए भी सोनीपत से सटे हुए अलग-अलग बॉर्डर से अवैध हथियार को रोकने के लिए भी पुलिस से बेहतरीन कदम उठा रही है. इसके लिए ग्राम प्रहरी की भी मदद ली जाएगी और वही ऐसे लोगों की पूरी कुंडली तैयार की जाएगी और इस पर कठोर से कठोर एक्शन लेकर सोनीपत को रोल मॉडल बनाने का लक्ष्य रखा गया है. सभी उच्च अधिकारी, थाना स्तर और चौकी स्तर पर भी टीम बनाकर कार्रवाई तेज की जाएगी. वही शहरी स्तर पर जहां से क्राइम पनपता है. उसके खिलाफ भी एक सख्त और मजबूत रणनीति बनाई जाएगी.


(इनपुटः सुनिल कुमार)