Samajwadi Party: सूत्रो के मुताबिक समाजवादी पार्टी (सपा) लोकसभा चुनाव 2024 के समापन के बाद पहले संसद सत्र की शुरुआत से पहले आज सुबह 10 बजे दिल्ली में संसद भवन स्थित संसदीय दल कार्यालय में अपने सांसदों की एक महत्वपूर्ण बैठक बुलाएगी. बैठक पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की अध्यक्षता में होगी. पार्टी संसद सत्र और आगामी 26 जून को होने वाले लोकसभा अध्यक्ष चुनाव को लेकर रणनीति तैयार करेगी. इस बीच, प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्त किए गए भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाएंगे और सदन की कार्यवाही की देखरेख करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भर्तृहरि महताब को किया नियुक्त 
हालांकि कांग्रेस ने सात बार भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब को कांग्रेस के वरिष्ठतम दलित सांसद कोडिकुन्निल सुरेश की जगह लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने के केंद्र सरकार के फैसले पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि भाजपा द्वारा यह नियुक्ति वरिष्ठ सदस्य को नियुक्त करने की पारंपरिक प्रथा से काफी हटकर है.  वहीं इससे पहले गुरुवार को संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने घोषणा की कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भाजपा सांसद भर्तृहरि महताब को 18वीं लोकसभा के लिए प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है.


ये भी पढ़ें: Arvind kejiwal Bail: ASG की दलील- एकतरफा फैसला दिया, सिंघवी बोले- ED की हर बात नहीं मानी गई तो जज पर लगा रहे आरोप


27 जून से शुरू होगा राज्यसभा का सत्र


राष्ट्रपति मुर्मू ने नवनिर्वाचित सदस्यों के शपथ ग्रहण में प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए सुरेश कोडिकुन्निल, थलिक्कोट्टई राजुथेवर बालू, राधा मोहन सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते समेत सुदीप बंद्योपाध्याय को भी नियुक्त किया गया है. वहीं लोकसभा चुनावों के बाद 18वीं लोकसभा का यह पहला सत्र होने वाला है.  जिसमें राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को 293 सीटें, जिसमें से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 234 सीटें मिली थीं.  वहीं राज्यसभा का सत्र 27 जून से शुरू होगा.