Faridabad News: फरीदाबाद में 37वे इंटरनैशनल सूरजकुंड क्राफ्ट मेला आज से शुरू हो रहा है. पूर्वोत्तर के सभी सात राज्य कल्चरल पार्टनर के रूप में मेले में अपनी संस्कृति से रूबरू लोगों को करवाएंगे. सुबह 10 बजे से मेला शुरू हो जाएगा. वहीं दोपहर तीन बजे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मेले का उद्घाटन करेंगी, उनके साथ राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय व सीएम मनोहर लाल,केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर,प्रदेश के टूरिज्म मंत्री कंवरपाल, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा साथ ही अन्य अतिथि भी मौजूद रहेंगे.इस बार सूरजकुंड मेले में संयुक्त गणराज्य तंजानिया को पार्टनर नेशन बनाया गया है. वहीं, गुजरात थीम स्टेट रहेगा. इस बार मेले की थीम नॉर्थ गुजरात स्टेट पर है यानी आपको मेले में गुजराती कल्चर की छाप नजर आएगी और यहां के खास सामान देखने को मिलेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन लोगों के लिए टिकट पर 50 प्रतिसत की छुट 
आपको बता दें कि इस बार मेले की एंट्री टिकट के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. 120 रुपये का टिकट सामान्य दिनों में मिलेगी और वीकेंड पर 180 रुपये का टिकट रहेगा. टिकट काउंटर पर सीनियर सिटिजन, पूर्व सैनिकों, दिव्यांगों को टिकट पर 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी. वहीं,स्कूली छात्राओं के लिए आई कार्ड दिखाने के बाद एंट्री फ्री रहेगी. सुबह 10 बजे से टिकट मिलने शुरू हो जाएगा. बुक माय शो के माध्यम से भी टिकट बुक करा सकते हैं. टिकट काउंटर मेला परिसर के गेट पर बनाए गए हैं.


गाड़ी वाले लोगों के लिए बड़ी राहत 
गाड़ी से जाने वाले लोगों के लिए थोड़ी राहत है. इस बार पार्किंग के रेट आधे कर दिए गए हैं.इस बार 11 पार्किंग स्पेस तैयार किए गए हैं. इसमें 15 हजार से अधिक गाड़ियां एक साथ खड़ी हो सकती हैं. वीकडेज में 100 रुपये व वीकेंड पर 200 रुपये पार्किंग चार्ज लिया जाएगा. बाइक का पार्किंग चार्ज भी 75 रुपये से घटाकर 50 रुपये किया गया है. पार्किंग शुल्क फास्टैग से भी कट जाएगा. इसके अलावा यहां ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा भी रहेगी.


ये भी पढे़ं- पहले अपहरण... फिर दुष्कर्म के बाद हत्या, कोर्ट ने दोषी को सुनाई ये कड़ी सजा


मेले में सुरक्षा व्यवस्था के किए गए कड़े इंतजाम 
मेले में सुरक्षा व्यवस्था के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं. वहीं बीड़ी और सिगरेट और माचिस के साथ दर्शकों को एंट्री नहीं मिलेगी. मेले में 2000 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. असामाजिक तत्वों और मनचलों से महिला पुलिसकर्मी निपटेंगी. 


Input- Amit Chaudhary