Vande Bharat Express New Design: देशभर में लगातार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की संख्या में इजाफा हो रहा है, अब तक देश में कुल 25 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी मिल चुकी है. हालांकि कुछ रूट्स पर किराया ज्यादा होने की वजह से वंदे भारत ट्रेन की वजह से रेलवे को नुकसान भी उठाना पड़ रहा है, जिसे देखते हुए हाल ही में रेलवे ने वंदे भारत समेत सभी ट्रेनों के AC चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास के किराए में 25% तक की कटौती करने का ऐलान किया है. किराए के बाद अब वंदे भारत के रंग में भी बदलाव किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्लू नहीं केसरिया होगी वंदे भारत एक्सप्रेस
अब तक वंदे भारत का रंग ब्लू था अब जिसे बदलकर केसरिया कर दिया गया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के अनुसार ये रंग तिरंगे से प्रेरित है. इसके साथ ही लोगों और एक्सपर्ट्स के सुझावों को ध्यान में रखते हुए वंदे भारत में 25 अन्य बदलाव भी किए गए हैं. 


वंदे भारत में किए गए अहम बदलाव
-वंदे भारत एक्सप्रेस का रंग बदकर ब्लू से केसरिया कर दिया गया.
-मोबाइल चार्जिंग पॉइंट्स की पहुंच के बेहतर इंतजाम. 
-एग्जीक्यूटिव चेयर कार में फुट रेस्ट को पहले से ज्यादा बढ़ाया गया है. 
-सीट में और बेहतर कुशन लगाए गए हैं. 
-वॉश बेसिन की गहराई और टॉयलेट्स की लाइटिंग में बदलाव. 


ये भी पढ़ें- ITR Return: बिना CA की मदद से ऐसे फाइल करें ITR, इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो


ट्रेनों में होगा ये खास फीचर
ओडिशा के बालासोर में हुए दर्दनाक हादसे के बाद से रेलवे लगातार सेफ्टी फीचर को बेहतर करने का प्रयास कर रहा है. शनिवार को रेल मंत्री ने नए सेफ्टी फीचर 'एंटी क्लांइबिंग डिवाइस' का भी निरीक्षण किया, इस फीचर की मदद से किसी भी तरह का हादसा होने पर ट्रेन एक-दूसरे के ऊपर नहीं चढ़ सकेंगी. ये खास फीचर वंदे भारत के साथ ही अन्य ट्रेनों में भी मौजूद होगा. 


किराया कम करने का ऐलान
हाल ही में रेलवे की तरफ से सभी ट्रेनों के AC चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास के किराए में 25% तक की कटौती करने का भी ऐलान किया गया ह. हालांकि, ये केवल उन ट्रेनों के लिए है, जिसमें पिछले एक महीने में 50% सीटें ही भर पाई हैं. 


इन रूट्स पर नहीं भरीं सीटें
मिली जानकारी के अनुसार, जून में इंदौर-भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस की केवल 21% सीटें ही भर पाईं, वहीं भोपाल-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस में केवल 29% सीटें भरीं. इसके अलावा 
नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत ट्रेन में भी लगभग 55% सीटें ही फुल हो पा रही हैं, जिसकी वजह से रेलवे को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. 


टॉप ऑक्यूपेंसी वाली वंदे भारत ट्रेन
कासरगोड-त्रिवेन्द्रमवंदे भारत एक्सप्रेस- 183% ऑक्यूपेंसी  
त्रिवेन्द्रम-कासरगोड- वंदे भारत एक्सप्रेस- 176% ऑक्यूपेंसी
गांधीनगर-मुंबई सेंट्रल वंदे भारत एक्सप्रेस- 134% ऑक्यूपेंसी