नई दिल्ली : दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro ) ने पिंक लाइन पर राजौरी गार्डन के मेट्रो स्टेशन पर वीरता और विकास नाम से एक अनोखी प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. देश की सुरक्षा के लिए जान देने वाले जवानों की शहादत को याद करने और युवाओं को नई प्रेरणा देने के लिए इस 100 फीट लंबी प्रदर्शनी का आयोजन किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में डीएमआरसी के एमडी विकास कुमार, शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा की बहन नूतन बत्रा और शहीद कैप्टन अनुज नैय्यर की बहन मीना नैय्यर भी मौजूद रहीं. प्रदर्शनी में 13 पैनल लगे हुए हैं, जिनमें भारत के वीरता पुरस्कारों और उनके विजेताओं के विवरण दर्शाए गए हैं.


ये भी पढ़ें : भर्ती घोटाले पर बिफरे भूपेंद्र हुड्डा, HSSC और HPSC को बर्खास्त करने की मांग उठाई


साथ ही इस एग्जीबिशन में दिल्ली मेट्रो ने अपनी उपलब्धियों का भी उल्लेख किया है. इस प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर वीर सपूतों के परिजनों के अलावा मेट्रो के प्रिंसिपल एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर अनुज दयाल  समेत डीएमआरसी के अन्य अधिकारी और कर्मचारी मौजूद रहे. 


इस मौके पर जहां देश के लिए शहादत देने वाले परमवीर चक्र विजेता कैप्टन विक्रम बत्रा, महावीर चक्र विजेता कैप्टन अनुज नैय्यर के अलावा अन्य शहीद के परिजनों और पांच वीरता पुरस्कार विजेताओं के परिवारजनों को सम्मानित किया गया. वीर शहीदों के परिजनों ने मेट्रो की इस पहल को सराहनीय कदम बताया. 


ये भी पढ़ें : गया था पैसा लूटने, पकड़ा गया तो सुनाई ऐसी कहानी कि पुलिसकर्मी भी हो गए भावुक, फिर भेजा जेल


उन्होंने कहा कि खासतौर पर युवाओं को इससे प्रेरणा मिलेगी और वह इन वीर सपूतों की कुर्बानियों से रूबरू हो पाएंगे.  इस एग्जीबिशन के बारे में डीएमआरसी (DMRC) के मैनेजिंग डायरेक्टर विकास कुमार ने कहा कि इस मेट्रो स्टेशन से सैकड़ों लोग रोज गुजरते हैं. ऐसे में युवाओं को इनके बारे में भी पता चलेगा. साथ ही वह इनसे प्रेरणा भी ले सकेंगे. साथ ही ऐसे प्रयासों से उन वीर शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि भी दी जा सकती है, जिन्होंने देश की सुरक्षा के लिए अपनी जान न्योछावर कर दी.