राजेश खत्री/सोनीपतसोनीपत के खरखौदा में गुरुवार को फैमिली प्लानिंग के तहत आप्रेशन-डे के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों की लापरवाही का मामला सामने आया है, जिसमें महिलाओं को इंजेक्शन लगाकर छोड़ दिया, उनका आप्रेशन नहीं किया था. एक महिला ने मामले की शिकायत CMO को भी दी है. जैसे ही मामला फैमिली प्लानिंग अधिकारी डा. स्वराज के संज्ञान में पहुंचा तो उन्होंने जांच करने के लिए कहा और शुक्रवार को स्पेशल कैंप लगाकर महिलाओं के आप्रेशन करने की बात कही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फैमिली प्लानिंग के प्रति जागरूकता अभियान के चलते व जरूरतमंद करीब 50 महिलाऐं अपना आप्रेशन कराने के लिए खरखौदा पहुंची हुई थी, लेकिन यहां पर अव्यवस्था के माहौल के चलते तपती लू में आई महिलाओं को वापस लौटना पड़ा. आशा वर्कर यूनियन प्रधान सुनीता के नेतृत्व में महिलाओं ने अस्पताल की अव्यवस्था के खिलाफ एसएमओ व फैमिली प्लानिंग अधिकारी डा. स्वराज से भी व्यवस्था विधिवत कराने की मांग व आवश्यक कार्रवाई की मांग की गई.


ये भी पढ़ेंः 'कांग्रेस की रामायण' में सीता का हुआ चीरहरण, अपनी फिसली जुबान पर घिरे सुरजेवाला


खरखौदा में महिलाओं के नस बंदी आप्रेशन के दौरान सुबह से महिलाऐं अस्पताल में पहुंची हुई थी. कोई महिला सिलाना से तो कई पिपली, सैदपुर, फिरोजपुर व जटौला के साथ साथ दूसरे जिलों से भी आई हुई थी. जैसे ही सर्जन खरखौदा में पहुंचे तो कहा गया कि केवल 10 आप्रेशन होंगे. जिससे महिलाओं ने हंगामा कर दिया. जिसके बाद कई महिलाओं को वापस भेज दिया.


29 महिलाओं के फार्म भरे गए. जिनमें से केवल 12 आप्रेशन करके डाक्टर चले गए. महिलाऐं अपने फार्म को लिए घूमती रही. आशा वर्कर प्रधान सुनीता का अरोप है कि कई महिलाओं को इंजेक्शन लगाकर छोड़ दिया और उनका आप्रेशन नहीं किया. वैसे तो खरखौदा के लिए स्पशेल-डे होता है, लेकिन गुरुवार को सोनीपत में भी सर्जन आप्ररेशन करके गए थे, इसलिए खरखौदा में सभी महिलाओं का आप्रेशन नहीं हो पाया.


ये भी पढ़ेंः क्या CCTV से खुलेगा पांडव नगर में मिल रहे मानव का अंग का राज, महिला-पुरुष पर शक


इस बात तो ध्यान में रखते हुए खानपुर से स्पशेल एक टीम बुलाई गई है जो शुक्रवार को खरखौदा में कैंप लगाकर महिलाओं के नसबंदी के आप्रेशन करेगी, ताकि गुरुवार को आई जिन महिलाओं का आप्रेशन किसी कारणवंश नहीं हो पाया है. उनका आप्रेशन किया जा सके. इसके अलावा जिन महिलाओं को इंजेक्शन लगाकर उनका आप्रेशन नहीं किया, इस बारे में जांच करवाई जाएगी.


गौरतलब है कि गुरुवार को खरखौदा में महिलाओं के आप्रेशन करने का दिन होता है, इसी चरण  में आज महिलाऐं अधिक आई हुई थी, 29 महिलाओं के फार्म भरे गए थे. जिनमें से 12 आप्रेशन किए गए. इसके अलावा एक महिला ने शिकायत दी है कि उसकी सभी रिपोर्ट ठीक थी. उसे इंजेक्शन लगाकर छोड़ दिया, उसका आप्रेशन नही किया. इसकी जांच के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को शिकायत भेजी है.


WATCH LIVE TV