Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन कर रहीं विनेश फोगाट ने डिसक्वालिफाई होने के बाद बाद संन्यास का ऐलान कर दिया. उन्होंने सोशल मीडिया पर भावुक पोस्ट करते हुए रिटायरमेंट की घोषणा की. संन्यास लेने से पहले विनेश ने अपने डिस्क्वालिफिकेशन के खिलाफ अपील दायर की है. विनेश ने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स से मांग की कि उन्हें संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल दिया जाए, इस पर आज फैसला आएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सोशल मीडिया पर भावुक पोस्ट



 


डिस्क्वालिफिकेशन के खिलाफ अपील 
विनेश ने बुधवार रात अपने डिस्क्वालिफिकेशन के खिलाफ अपील की है. उन्होंने पहले कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स से फाइनल खेलने की मांग की थी. बाद में उन्होंने अपील को बदलते हुए संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल दिए जाने की मांग की है. इस अपील पर आज फैसला आना है. विनेश के संन्यास के ऐलान के बाद भी मेडल की आस बाकी है. 


ये भी पढ़ें- Haryana Assembly Election:जल्द हो सकता है चुनाव की तारीखों का ऐलान, ECI के सदस्य 12-13 अगस्त को करेंगे दौरा


फाइनल में पहुंचने वाली महिला भारतीय महिला
विनेश फोगाट रेसलिंग के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला रेसलर बन गई हैं. उन्होंने लगातार तीन मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन कर जीत हासिल की. प्री-क्वार्टरफाइनल में विनेश ने वर्ल्ड चैंपियन जापान की युई सुसाकी को 3-2 से हराया. क्वार्टरफाइनल में यूक्रेन की ओकसाना लिवाच को मात दी. सेमीफाइनल में उन्होंने क्यूबा की पहलवान गुजमान लोपेजी को हराकर फाइनल में पहुंची, लेकिन तय कैटेगरी 50kg से 100 ग्राम वजन ज्यादा होने पर अयोग्य घोषित कर दी गईं. 


रातभर वजन घटाने की कोशिश करती रहीं विनेश
विनेश के डिसक्वालिफाई होने के बाद भारतीय ओलिंपिक टीम के डॉक्टर दिनशॉ पौडीवाला ने स्टेटमेंट जारी की. उन्होंने बताया कि ज्यादा वजन के बारे में पता लगते ही विनेश पूरी रात वजन घटाने की कोशिश करकी रहीं. उन्होंने जॉगिंग, स्किपिंग और साइकिलिंग जैसी एक्सरसाइज करके वजन कम करने की कोशिश की. विनेश ने अपने नाखून भी काट दिए, लेकिन उनका वजन कम नहीं घट पाया. महज 100 ग्राम वजन ने उनके मेडल के सपने को तोड़ दिया.