Virat Kohli: वनडे क्रिकेट में 50 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी विराट कोहली के सामने 2024 में तीन रिकॉर्ड सामने हैं, जिन्हें वह इस साल अपने नाम करना चाहेंगे. दुनिया के धाकड़ बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली पिछले एक दशक में भारतीय टीम के लिए हीरो बनकर उभरे हैं. विराट ने भारतीय टीम को अपने दम पर कई मुकाबले जिताए हैं. उनके खेल की एक खासियत है कि जब वह एक बार क्रीज पर टिक जाते हैं तो किसी भी गेंदबाज के लिए उन्हें आसानी से आउट करना काफी मुश्किल हो जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लाखों करोड़ों फैंस ने ऐसा ही विश्वास दिलों में पैदा कर रखा है. साल 2023 में विराट के बल्ले से जमकर रन बरसे, जिसकी बदौलत उन्होंने सचिन के शतकों का महा रिकॉर्ड  तोड़ा. विराट कोहली वनडे क्रिकेट में 50 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन चुके हैं और अब 2024 में उनकी नजर तीन रिकॉर्ड पर रहेगी. 


 


इग्लैंड के खिलाफ लगा सकते हैं रनों का अंबार 
भारतीय टीम को इसी साल यानी की 2024 में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. ये सीरीज भारतीय सरजमीं पर ही खेली जाएगी.  वहीं अगर इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली 30 रन बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो वह इंग्लैंड टीम के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय  बल्लेबाज बन जाएंगे और इंग्लैंड के खिलाफ अपने 4 हजार रन पूरे कर लेंगे.


ये भी पढ़ें: IND vs SA Test Series: 26 दिसंबर को क्यों कहा जाता है बॉक्सिंग डे मुकाबला, इसी दिन शुरू हो रहा है भारत और साउथ अफ्रीका का मुकाबला


टी20 में पूरे कर सकते हैं 12000 रन 
भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने अभी तक 374 टी20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 8 शतक की मदद से 11965 रन बनाए हैं. वहीं अगर इस साल विराट कोहली टी20 में 35 रन और बना लेते हैं तो वह टी20 क्रिकेट में 12 हजार रन पूरे कर लेंगे.  वहीं टी20 क्रिकेट में वह 12000 रन पूरे करने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे.  वहीं विराट कोहली से पहले क्रिस गेल, शोएब मलिक और कीरोन पोलार्ड टी20 क्रिकेट में यह करिश्मा कर चुके हैं.


वनडे में पूरे कर सकते हैं 14000 रन 
विराट कोहली ने अभी तक 292 मुकाबले खेले हैं, जिसमें विराट कोहली ने 13848 रन बनाए हैं.  वहीं अगर विराट कोहली वनडे में 152 रन और बना लेते हैं तो वह वनडे में 14000 रन बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन जाएंगे.  विराट कोहली से पहले सचिन तेंदुलकर और कुमार संगाकारा ये कारनामा कर चुके हैं. वहीं इसी के साथ विराट कोहली सबसे तेज 14000 रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन जाएंगे.