Diwali Rangoli Design: दिवाली पर वास्तु के हिसाब से बनाएं बेस्ट और ट्रेडिंग रंगोली, हर कोई देखकर कहेगा वाह

Nikita Chauhan
Nov 03, 2023

रंगोली-

त्योहार या फिर घर में होने वाला कोई भी मांगलिक कार्यक्रम के दौरान घर के मुख्य द्वार पर रंगोली बनाने का काफी बड़ा महत्व है.

त्योहारों का सीजन-

नवंबर के महीना मतलब त्योहारों का महीना, इस महीने दिवाली, धनतेर, गोवर्धन पूजा जैसे कई बड़े त्योहार मनाए जाते हैं.

दिपावली-

कहते हैं कि छोटी दिवाली से लेकर बड़ी दिवाली के शुभ अवसर पर घर के मुख्य द्वार पर रंगोली बनाना बेहद शुभ माना जाता है. क्योंकि, इस घर में मां लक्ष्मी प्रवेश करती हैं.

मां लक्ष्मी-

कहते हैं कि घर के मुख्य द्वार और घर के अंदर रंगोली को देखकर मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों पर अपनी कृपा भी बरसाती है.

परंपरा-

बेहद ही कम लोग जानते हैं कि दिवाली के पावन अवसर पर घर में रंगोली बनाने की परंपरा सदियों से हिंदू धर्म में चली आ रही है.

रंगोली डिजाइन-

अगर आप भी इस दिपावली अपने घर में रंगोली बनाना चहाते हैं तो आज हम आपके लिए बेहद ही खूबसूरत रंगोली के डिजाइन्स लेकर आए है...

वास्तु शास्त्र-

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के मुख्य द्वार के दोनों ओर रोज आटा या फिर किसी अन्य रंग, जैसे- लाल, पीला से रंगोली बनाना बेहद ही शुभ हो जाता है.

रंगोली बनाने की सामग्री-

अगर आप इस बार रंगोली बनाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आप आटा, चॉक, रेत, फूल या फिर बाजार में विभिन्न रंग के रेत और लकड़ी की भूसी मिल जाती है. इससे आप इस दिवाली रंगोली बनाकर अपने घर को सजा सकते हैं.

फूलों की रंगोली-

अगर आप इस दिपावली फूलों से रंगोली बनाना चाहते हैं तो सिंपल रंगोली बना सकते हैं. इसी के साथ रंगोली बनाने के लिए फूलों के साथ आप रंगों का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

ब्राइट कलर-

अगर आप दिवाली के शुभ अवसर पर ब्राइट कलर की रंगोली बनाना चाहते हैं तो आप बाजार से ब्राइट कलर खरीद सकते हैं. यह डिजाइन थोड़े हटकर हो सकते हैं. इससे घर की खूबसूरती को और अधिक बढ़ जाएगी.

सिंपल रंगोली-

अगर आप सिंपल रंगोली बनाने चाहते हैं तो आप कम रंगों का इस्तेमाल करके घर पर मौजूद चीजों से रंगोली बना सकते हैं. इस रंगोली में आप कलर्स के साथ फूल और आर्टिफिशियल दीपक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story