साल में 4 नवरात्रि मनाते हैं-

शास्त्रों के अनुसार, साल में 4 नवरात्रि मनाई जाती है, जिसमें 2 गुप्त नवरात्रि होते हैं और दो गृहस्थ लोगों के लिए नवरात्रि होती है जिन्हें चैत्र और शारदीय नवरात्रि कहते हैं.

Nikita Chauhan
Oct 12, 2023

पंचांग-

हर साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि शुरू होने जा रहे हैं, जो दशमी तिथि को मां दुर्गा को विदा करने के साथ समाप्त हो जाती है.

मां दुर्गा हाथी में सवार-

इस साल मां दुर्गा हाथी में सवार होकर आने वाली है. तो चलिए जानते हैं कि शारदीय नवरात्रि की तिथि, घटस्थापना मुहूर्त, पूजा विधि के बारे में...

शारदीय नवरात्रि तिथि-

शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर यानी की रविवार से शुरू होने जा रहे हैं. पंचांग के अनुसार, प्रतिपदा तिथि 14 अक्टूबर, दिन शनिवार को रात 11 बजकर 24 मिनट पर आरंभ होगी, जो 16 अक्टूबर, सोमवार रात 12 बजकर 3 मिनट पर समाप्त होगी.

घटस्थापना शुभ मुहूर्त-

इस बार घटस्थापना की कुल अवधि 46 मिनट की होने वाली है. घटस्थापना मुहूर्त का आरंभ 15 अक्टूबर, 2023 को सुबह 11 बजकर 44 मिनट से होगा, जो दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर समाप्त होगा.

घटस्थापना विधि-

ज्योतिष के अनुसार, मां दुर्गा की चौकी के लिए उत्तर-पूर्व दिशा चुनें. इस दिशा में मां दुर्गा के लिए लाल कपड़ा बिछाएं.

मूर्ति स्थापना-

इसकी स्थान पर मां दुर्गा की मूर्ति की स्थापना करें. इसके लिए पहले शुद्ध मिट्टी में जौ मिला लें. इसके बाद चौकी के बगल में मिट्टी को रखें और इसके ऊपर मिट्टी के कलश में जल भरकर रखें.

इसके बाद एक लौंग, हल्दी की गांठ, सुपारी, दूर्वा और एक रुपये का सिक्का डालकर आम के पत्ते रखकर मिट्टी के ढक्कन से बंद कर दें और उसके ऊपर चावल या फिर गेंहूं भर दें. इसके बाद कलश और मां दुर्गा की विधिवत पूजा करने के साथ व्रत का संकल्प ले लें.

VIEW ALL

Read Next Story