Shardiya Navratri 2023: देशभर में प्रसिद्ध हैं ये 7 दुर्गा के मंदिर, एक बार जरूर कर आए दर्शन

Nikita Chauhan
Oct 18, 2023

मां दुर्गा का मंदिर-

नवरात्रि के खास मौके पर आज हम आपक भारत में मौजूद मां दुर्गा के मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं. इन मंदिरों की खास मान्यता है. कहते हैं कि इन मंदिरों में दर्शन करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है.

वैष्णो देवी मंदिर-

ये भारत का सबसे पवित्र मंदिरों में से एक माना जाता है, जहां दुनियाभर से श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं. जम्मू-कश्मीर के कटरा में स्थित इस मंदिर में साल भर तीर्थयात्रियों की भीड़ लगी रहती है.

चट्टानों के बीच विराजती हैं मां दुर्गा-

कहते हैं कि मां दुर्गा यहां चट्टानों के अंदर निवास करती हैं. यह मंदिर कटरा से 13 किलोमीटर की चढ़ाई पर है.

त्रिपुरा सुंदरी मंदिर-

प्रचलित मान्यता के अनुसार, ये मंदिर उस स्थान पर बना है जहां सती का दाहिना पैर गिरा था.

रंगमती-

ये मंदिर पूर्वोत्तर भारतीय राज्य त्रिपुरा के उदयपुर शहर (जिसे पहले रंगमती के नाम से जाना जाता था) में स्थित है. इस मंदिर में मां काली की पूजा सोरोशी के रूप में की जाती है.

मंगला गौरी-

ये मंदिर देवी सती का स्तन गिरा था और ये मंदिर गया के प्रसिद्ध धार्मिक में से एक है और नवरात्रि उत्सव के दौरान यहां भक्तों की काफी भीड़ देखने को मिलती है.

दंतेश्वौरी मंदिर-

छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में स्थित दंतेवाड़ा का प्रसिद्ध दंतेश्वरी मंदिर. हसीन वादियों के लिए मशहूर है. कहते हैं कि सती का यहां दांत गिरा था, जिसके कारण इस जगह का नाम दंतेश्वरी पड़ गया.

दुर्गा मंदिर-

वाराणसी के इस मंदिर का निर्माण एक बंगाली महारानी ने 18वीं सदी में करवाया था. प्रचलित मान्यताओं के अनुसार, इस मंदिर में मूर्ति को मनुष्य द्वारा नहीं बल्कि यह मूर्ति स्वयं प्रकट हुई थी.

श्री महालक्ष्मी मंदिर-

श्री महालक्ष्मी मंदिर महाराष्ट्र के कोल्हापुर में स्थित है. कहते हैं कि यहां जो भी भक्त अपनी मनोकामना लेकर आता है उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है.

नैना देवी मंदिर-

नैनीताल में उत्तरी किनारे पर नैना देवी मंदिर स्थित है. भूस्खलन से यह मंदिर ढह गया था. इसके बाद इसका दोबारा निर्माण किया गया था. इस मंदिर में सती के शक्ति रूप की पूजा की जाती है.

VIEW ALL

Read Next Story